इजरायल-फलस्तीन संघर्ष : अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इजरायली पीएम नेतन्याहू से की बात

0
151
इजरायल-फलस्तीन संघर्ष :  अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इजरायली पीएम नेतन्याहू से की बात

बाइडन और नेतन्याहू के बीच यह बातचीत शनिवार को इजराइल के हवाई हमले में गाजा सिटी में एक बहुमंजिला इमारत को निशाना बनाये जाने और उसे ध्वस्त करने के कुछ घंट के बाद हुई. इस इमारत में ‘द एसोसिएटेड प्रेस’ और अन्य मीडिया संस्थानों के कार्यालय थे.

दुबई: 

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन और इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने गाजा की स्थिति को लेकर बातचीत की है. नेतन्याहू के कार्यालय की ओर से जारी एक बयान के मुताबिक इजराइली नेता ने बाइडन को घटनाओं और इजराइल द्वारा की जा रही कार्रवाई या संभावित कदम की जानकारी दी. बयान के मुताबिक नेतन्याहू ने बाइडन को ‘‘हमारे आत्मरक्षा के अधिकार का अमेरिका द्वारा बिनाशर्त दिए गए समर्थन के लिए भी धन्यवाद दिया.”बयान के मुताबिक बातचीत के दौरान नेतन्याहू ने इस बात पर जोर दिया कि इजराइल इसके लिए पूरा प्रयास कर रहा है कि जो हिंसा में शामिल नहीं हैं उन्हें किसी नुकसान से बचाया जाए. 

बाइडन और नेतन्याहू के बीच यह बातचीत शनिवार को इजराइल के हवाई हमले में गाजा सिटी में एक बहुमंजिला इमारत को निशाना बनाये जाने और उसे ध्वस्त करने के कुछ घंट के बाद हुई. इस इमारत में ‘द एसोसिएटेड प्रेस’ और अन्य मीडिया संस्थानों के कार्यालय थे. मिस्र और सऊदी अरब के विदेश मंत्रियों ने इजराइल और हमास के बीच गाजा पट्टी में जारी लड़ाई में तत्काल संघर्षविराम का शनिवार को आह्वान किया.

सरकारी ‘सऊदी प्रेस एजेंसी’ ने एक बयान के हवाले से यह जानकारी दी. इसमें कहा गया कि सऊदी अरब के विदेश मंत्री फैसल बिन फरहान ने मिस्र के अपने समकक्ष सामेह शौक्री के साथ वार्ता की है. इसमें कहा गया है कि इस दौरान, दोनों विदेश मंत्रियों ने गाजा में तत्काल संघर्षविराम की आवश्यकता को लेकर सहमत जतायी. मिस्र इस संघर्ष को रुकवाने को लेकर प्रयासरत है.
दिल्‍ली में इजराइल दूतावास के बाहर ब्लास्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here