इस बार बिहार में झमाझम बरसेगा मानसून, इस जिले में होगी पहली बारिश

0
214
इस बार बिहार में झमाझम बरसेगा मानसून, इस जिले में होगी पहली बारिश

पटना. बिहार में मानसून का बेसब्री से इंतजार हो रहा है  और लोग मौसम विभाग के पूर्वानुमान पर नजर टिकाए हुए हैं. इसके अनुसार 11 जून तक बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है. इससे मानसून की रफ्तार बढ़ेगी. इसके ओडिशा, झारखंड, पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों और बिहार की तरफ बढ़ने की संभावना है. बिहार में मानसून की पहली बारिश 12 या 13 जून को होने के आसार हैं. चूंकि मानसून दो दिनों की देरी से तीन जून को केरल पहुंचा था इसलिए बिहार में भी एक दो दिन और इंतजार करना पड़ सकता है.

इस बीच मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से नौ जून से राज्य के अधिकतर हिस्सों में गरज तड़क के साथ बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है. इस दौरान 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी और आकाशीय बिजली गिरने की भी आशंका है. बिहार में मानूसन की पहली बारिश पूर्णिया में 13 जून को होती रही है, लेकिन इस बार 12 जून तक मानसून की पहली बारिश के आसार जताए जा रहे हैं.

इसके बाद मानसून के बादल पटना और गया की ओर बढ़ेंगे. इसके समय में भी यह बदलाव है और मौसम विभाग के अनुसार16 जून तक पूरे बिहार में मानसून के बादल छा जाएंगे. बिहार में मानसून झूमकर बरसेगा. हालांकि इस बार मानसून के लौटने की मानक तिथि में भी बदलाव किया गया है.

मौसम विभाग के अनुसार पटना से तीन अक्टूबर की जगह आठ अक्टूबर, गया से तीन की जगह नौ अक्टूबर और पूर्णिया से आठ की जगह 10 अक्टूबर को मानसून विदा लेगा. बता दें कि मानसून की बारिश की औपचारिक घोषणा मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से दो दिन तक होने मानक के अनुसार वाली बारिश के आधार पर किया जाएगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here