एस जयशंकर ने राजदूत संधू, बाइडन प्रशासन के शीर्ष अधिकारियों के साथ भारत – अमेरिका संबंधों पर चर्चा की

0
185
एस जयशंकर ने राजदूत संधू, बाइडन प्रशासन के शीर्ष अधिकारियों के साथ भारत – अमेरिका संबंधों पर चर्चा की

जयशंकर अमेरिका की आधिकारिक यात्रा पर हैं. वह 20 जनवरी को जो बाइडन के अमेरिका के राष्ट्रपति बनने के बाद से देश का दौरा करने वाले भारतीय कैबिनेट के पहले मंत्री हैं.

वाशिंगटन: 

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अमेरिका में भारत के राजदूत तरणजीत सिंह संधू और बाइडन प्रशासन के शीर्ष अधिकारियों के साथ एक बैठक के दौरान हिंद-प्रशांत से संबंधित मुद्दों तथा भारत और अमेरिका के बीच स्वास्थ्य, डिजिटल, ज्ञान और अन्य क्षेत्रों में साझेदारी से संबंधित मुद्दों पर व्यापक चर्चा की. जयशंकर अमेरिका की आधिकारिक यात्रा पर हैं. वह 20 जनवरी को जो बाइडन के अमेरिका के राष्ट्रपति बनने के बाद से देश का दौरा करने वाले भारतीय कैबिनेट के पहले मंत्री हैं. जयशंकर द्वारा बाइडन प्रशासन में राष्ट्रीय खुफिया निदेशक एवरिल हैन्स के साथ अपनी बैठक को लेकर एक तस्वीर और पोस्ट को संधू ने बृहस्पतिवार को रीट्वीट करते हुए पर ट्विटर पर लिखा, ‘‘विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर की इंडिया हाउस में मेजबानी करने को लेकर प्रसन्न हूं.”

उन्होंने यहां भारतीय दूतावास में हुई बैठक को लेकर कहा कि हिंद-प्रशांत से संबंधित मुद्दों तथा भारत और अमेरिका के बीच स्वास्थ्य, डिजिटल और ज्ञान के क्षेत्रों में साझेदारी से जुड़े मुद्दों पर चर्चा हुई. संधू ने व्हाइट हाउस, राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद, यूनाइटेड स्टेट्स एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डेवलपमेंट (यूएसएआईडी), यूनाइटेड स्टेट्स मिशन टू द यूनाइटेड नेशंस (यूएसयूएन), नेशनल साइंस फाउंडेशन (एनएसएफ) तथा विदेश, वित्त, ऊर्जा, गृह सुरक्षा, रक्षा और वाणिज्य विभागों के ट्विटर हैंडल को टैग करते हुए कहा कि बैठक में अमेरिकी प्रशासन के शीर्ष अधिकारी भी मौजूद थे.

इससे पहले, जयशंकर ने अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जैक सुलिवन से मुलाकात की. इस मुलाकात के दौरान दोनों इस बात पर सहमत हुए कि लोगों के बीच संबंध और साझा मूल्य अमेरिका-भारत रणनीतिक साझेदारी का आधार है जो महामारी को समाप्त करने में मदद कर रहा है, एक मुक्त एवं खुले हिंद-प्रशांत का समर्थन कर रहा है और जलवायु परिवर्तन पर एक वैश्विक नेतृत्व प्रदान कर रहा है. जयशंकर ने बैठक के बाद ट्वीट में किया, ‘‘एनएसए जैक सुलिवन से मिलकर खुशी हुई. हिंद-प्रशांत और अफगानिस्तान सहित व्यापक चर्चा हुई. कोविड चुनौती से निपटने में अमेरिकी एकजुटता की सराहना की. भारत-अमेरिका टीका साझेदारी एक वास्तविक बदलाव ला सकती है.

मंत्री ने अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि कैथरीन ताई के साथ भी द्विपक्षीय व्यापार मुद्दों की एक विस्तृत श्रृंखला पर चर्चा की. उन्होंने यूएस इंडिया बिजनेस काउंसिल और यूएस इंडिया स्ट्रैटेजिक एंड पार्टनरशिप फोरम द्वारा आयोजित शीर्ष अमेरिकी व्यापार नेतृत्व के साथ भी बैठकें कीं. जयशंकर ने डेमोक्रेटिक और रिपब्लिकन दोनों पार्टियों के प्रभावशाली अमेरिकी सांसदों से भी मुलाकात की और उनके साथ क्वाड संबंधी घटनाक्रमों और टीकों पर सहयोग पर चर्चा की.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here