कोरोना : दिल्ली-महाराष्ट्र में समेत कई राज्यों में कोरोना के मामलों में गिरावट, पढ़ें 10 बातें

0
256
कोरोना : दिल्ली-महाराष्ट्र में समेत कई राज्यों में कोरोना के मामलों में गिरावट, पढ़ें 10 बातें

भारत में कोविड-19 से स्वस्थ होने वालों की संख्या ने दैनिक नये मरीजों को पीछे छोड़ दिया है. इए नजर डालते हैं कि किन राज्यों में सुधार हुआ और कहां मामले बढ़ रहे हैं.

नई दिल्ली: देश में कोरोनावायरस (Coronavirus) की दूसरी लहर से हाहाकार मचा हुआ है. देश में अब भी कोविड-19 के रोजाना 3.5 लाख नए मामले आ रहे हैं. हालांकि, पिछले कुछ दिनों में पहले के मुकाबले हालात में कुछ सुधार देखा जा रहा है. महाराष्ट्र कोविड-19 से सर्वाधिक प्रभावित राज्यों में से एक है. राज्य में कोरोना के मामलों में धीरे-धीरे गिरावट देखने को मिल रही है. नए मामले 50 हजार से नीचे आ गए हैं. भारत में कोविड-19 से स्वस्थ होने वालों की संख्या ने दैनिक नये मरीजों को पीछे छोड़ दिया है. इससे पहले अब तक स्वस्थ हुए लोगों की संख्या बढ़कर दो करोड़ से अधिक हो गई है, पिछले चार दिनों में यह तीसरा मौका है, जब स्वस्थ होने वालों की संख्या कोविड-19 के दैनिक नये मरीजों से अधिक रही है. आइए नजर डालते हैं कि किन राज्यों में सुधार हुआ और कहां मामले बढ़ रहे हैं.

राज्यों के हिसाब से कोरोना की स्थिति को समझिए:

  1. महाराष्ट्र में शुक्रवार को कोविड-19 के 39923 नए मामले सामने आए, जबकि संक्रमण से 695 और लोगों की मौत हो गई. राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि इस अवधि में 53249 लोग कोरोना के संक्रमण से मुक्त होने में कामयाब भी रहे हैं, राज्य में इस वक्त 5 लाख 19 हजार से ज्यादा उपचाराधीन मामले हैं. 
  1. महाराष्ट्र के पुणे जिले में म्यूकरमाइकोसिस के करीब 270 मामले आने के बाद सरकार के एक कार्यबल ने अस्पतालों में मरीजों के उपचार के लिए मानक संचालन प्रक्रिया तैयार की है. 
  2. दिल्‍ली में कोरोना केसों में लगातार कमी आ रही है. इसका असर संक्रमण दर पर भी पड़ा है और गिरावट के साथ यह 12% पर आ गई है. सीएम अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को डिजिटल प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि दिल्‍ली में आज करीब 8500 केस आए हैं.दिल्ली में 10 अप्रैल के बाद पहली बार 10 हज़ार से कम नए कोरोना मरीज मिले हैं. 
  3. उत्तर प्रदेश में शुक्रवार को कोरोना वायरस संक्रमण से और 312 मरीजों की मौत हो गई जबकि संक्रमण के 15,747 नये मामले सामने आए हैं. अपर मुख्‍य सचिव स्‍वास्‍थ्‍य अमित मोहन प्रसाद ने शुक्रवार को पत्रकारों को बताया कि पिछले 24 घंटे में संक्रमण से 312 मरीजों की मौत होने के साथ ही महामारी से राज्य में होने वाली मौतों की संख्या बढ़कर 16,958 हो गई है, उन्होंने बताया कि राज्य में संक्रमण के 15,747 नए मामले आए हैं, जबकि अभी तक कुल 15,96,628 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है.
  4. बिहार में कोविड-19 संक्रमण से 77 और मरीजों की मौत हो जाने से शुक्रवार को राज्य में मृतक संख्या बढ़कर 3670 हो गई. बिहार के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार राज्य में कोविड-19 के 7,494 नये मामले सामने आये। हाल तक राज्य में एक दिन में 10,000 से अधिक व्यक्ति कोविड-19 से संक्रमित पाये जा रहे थे. 
  5. छत्तीसगढ़ में पिछले 24 घंटों के दौरान 7594 नए लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है. राज्य में इस वायरस से संक्रमित हुए लोगों की संख्या 8,99,925 हो गई है. राज्य में शुक्रवार को 872 लोगों को संक्रमण मुक्त होने के बाद अस्पतालों से छुट्टी दी गई है, वहीं 9572 लोगों ने गृह पृथकवास की अवधि पूरी की, राज्य में कोरोना वायरस संक्रमित 172 मरीजों की मौत हुई है. 
  6. कांग्रेस की हरियाणा इकाई की अध्यक्ष कुमारी सैलजा ने शुक्रवार को कहा कि राज्य में कोविड-19 से स्वस्थ हुए कुछ मरीजों में काले कवक (फंगस) की बीमारी सामने आई है और उन्होंने इन मामलों की निगरानी के लिए सरकार से चिकित्सकों की राज्यस्तरीय समिति गठित करने की मांग की. कुछ मरीजों में काले कवक के मामले मिलने पर चिंता जाहिर करते हुए उन्होंने मांग की कि राज्य सरकार को इस बीमारी को लेकर लोगों को जागरूक करना चाहिए. 
  7. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शुक्रवार को कहा कि प्रदेश में कोरोना वायरस से संक्रमण की दर घटी है. उन्होंने कहा कि प्रदेश में कोरोना वायरस से संक्रमण की दर 24 प्रतिशत तक पहुंच गई थी, जो अब 11.8 प्रतिशत हो गई है, उन्होंने कहा कि साप्ताहिक पॉजिटिविटी दर भी 14.8 प्रतिशत हो गई है. 
  8. डॉ रेड्डीज लैब ने शुक्रवार को कोविड-19 की वैक्सीन स्पुतनिक वी को भारतीय बाजार में सादे ढंग से पेश किया, और दवा कंपनी के वरिष्ठ कार्यपालक दीपकसपरा ने पहला टीका लगवाया. कंपनी ने कहा कि इस आयातित दवा की एक खुराक का खुदरा मूल्य 948 रुपये है। इस पर पांच प्रतिशत की दर से जीएसटी के साथ टीके का मूल्य 995.40 रुपये प्रति खुराक बैठता है. 
  9. रेलवे ने 19 अप्रैल से अब तक करीब 500 टैंकरों में 7,900 टन ऑक्सीजन 12 राज्यों तक पहुंचाई है। राष्ट्रीय परिवहक ने शुक्रवार को यह जानकारी दी.रेलवे ने बताया कि गत कुछ दिनों से ऑक्सीजन एक्सप्रेस के माध्यम से रोजाना 800 टन तरल चिकित्सकीय ऑक्सीजन (एलएमओ) देश के विभिन्न हिस्सों में पहुंचाई जा रही है. ऑक्सीजन एक्सप्रेस ने एलएमओ की आपूर्ति 19 अप्रैल को तब से शुरू की जब मुंबई से खाली टैंकर विजयवाड़ा 126 टन एलएमओ भरने के लिए पहुंचाया गया. 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here