एक दिन में कोरोना वायरस के एक्टिव केसों में इजाफे से चिंता, केंद्र ने इन 8 राज्यों को किया सतर्क

0
138
एक दिन में कोरोना वायरस के एक्टिव केसों में इजाफे से चिंता, केंद्र ने इन 8 राज्यों को किया सतर्क

[ad_1]

एक दिन में कोरोना के नए केसों की संख्या दो महीने के बाद रिकवर हुए लोगों से अधिक पाए जाने के बाद केंद्र सरकार ने 8 राज्यों को सतर्क किया है। इन राज्यों में पॉजिटिविटी रेट सबसे अधिक है। सरकार की ओर से सतर्क किया है। इन राज्यों में पॉजिटिविटी रेट सबसे अधिक है। सरकार की ओर से अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, केरल, असम, मेघालय, त्रिपुरा, सिक्किम और ओडिशा को चिट्ठी लिखी गई है और कोरोना के बढ़ते केसों से सतर्क रहने को कहा गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण की ओर से यह पत्र लिखा गया है। इसमें कोरोना के बढ़ते केसों को थामने के लिए उपाय करने की सलाह दी गई है।

हेल्थ सेक्रेटरी ने अपने पत्र में ओडिशा के मुख्य सचिव से कहा, ‘यह चिंता की बात है कि ओडिशा के तीन जिलों में कोरोना का पॉजिटिविटी रेट 10 फीसदी से ज्यादा बना हुआ है। राज्य में पॉजिटिविटी रेट लगातार कम हो रहा है और फिलहाल 5.36 पर्सेंट पर है। लेकिन नुआपाड़ा जिले में बीते एक सप्ताह में पॉजिटिविटी रेट में तेजी से इजाफा हुआ है।’ राजेश भूषण ने अपने लेटर में 28 जून से 4 जुलाई के सप्ताह को लेकर यह बात लिखी है। इसके अलावा उन्होंने इन सभी राज्यों में वैक्सीनेशन की रफ्तार तेज करने को कहा है। हेल्थ सेक्रेटरी ने कहा कि वैक्सीनेशन केंद्रमों में इजाफा करना चाहिए। इसके अलावा कंटेनमेंट जोन्स के पास भी वैक्सीनेशन सेंटर स्थापित करने को कहा गया है।

टीकाकरण में तेजी लाने की दी गई सलाह
18 साल से अधिक आयु के सभी लोगों के टीकाकरण में तेजी लाने का आदेश दिया गया है। बता दें कि गुरुवार सुबह सामने आए बीते एक दिन के आंकड़े में एक्टिव केसों की संख्या में इजाफा हुआ है। इसके अलावा बीते 55 दिनों के बाद ऐसा पहली बार हुआ है, जब एक दिन में मिले कोरोना के नए केसों की संख्या रिकवर हुए लोगों से ज्यादा है।

111 दिन में मिले सबसे कम केस और फिर होने लगा इजाफा
देश भर में 6 जुलाई को 34,703 नए केस देश भर में मिले थे, जो 111 दिनों का सबसे कम आंकड़ा है। लेकिन उसके बाद से एक बार फिर तेजी देखने को मिल रही है। बुधवार और गुरुवार को कोरोना के नए केसों की संख्या 40 हजार से ज्यादा रही है। यही नहीं एक्टिव केसों की संख्या में भी बढ़ोतरी हुई है। बुधवार को एक्टिव के 4.59 लाख ही थे, जो अब बढ़कर 460,704 हो गए हैं।

[ad_2]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here