कोरोना से जंग में भारत को मिलेगी मजबूती, अगले सप्ताह बाजार में आ सकती है रूस की स्पूतनिक वैक्सीन

0
191
कोरोना से जंग में भारत को मिलेगी मजबूती, अगले सप्ताह बाजार में आ सकती है रूस की स्पूतनिक वैक्सीन

कोरोना (Coronavirus) से जंग में भारत (India) को मजबूती मिलने वाली है. केंद्र सरकार (Central Govt) ने आज कहा कि कोरोना की रूसी वैक्सीन स्पुतनिक-वी (Russian Vaccine Sputnik-V) अगले सप्ताह से बाजार में उपलब्ध हो सकती है

नई दिल्ली: 

कोरोना (Coronavirus) से जंग में भारत (India) को मजबूती मिलने वाली है. केंद्र सरकार (Central Govt) ने आज कहा कि कोरोना की रूसी वैक्सीन स्पुतनिक-वी (Russian Vaccine Sputnik-V) अगले सप्ताह से बाजार में उपलब्ध हो सकती है. केंद्र ने कहा कि राज्यों में टीके की कमी गहराने की वजह से टीकाकरण अभियान को कुछ प्रतिबंध के साथ आगे बढ़ाया जा रहा है. महाराष्ट्र सहित कई राज्य वैक्सीन की आपूर्ति के लिए ग्लोबल टेंडर जारी कर रहे हैं.

नीति आयोग के सदस्य डॉक्टर वीके पॉल ने कहा, “मुझे यह कहते हुए खुशी हो रही है कि स्पुतनिक-वी के अगले हफ्ते बाजार में उपलब्ध होने की उम्मीद है. हम उम्मीद कर रहे हैं कि रूस से जो सीमित आपूर्ति हुई है, उसकी बिक्री अगले सप्ताह शुरू होगी.”

डॉ. पॉल ने कहा कि आगे वैक्सीन की आपूर्ति होती रहेगी और इसका उत्पादन जुलाई में शुरू होगा. उन्होंने कहा कि इस अवधि में स्पुतनिक-वी की अनुमानित 15.6 करोड़ खुराक उपलब्ध होगी.

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने रविवार को ट्वीट किया कि स्पुतनिक वी की 1.5 लाख खुराक पहले ही भारत पहुंच चुकी है और आरडीआईएफ ने थोक उत्पादन के लिए स्थानीय भारतीय कंपनियों के साथ समझौता किया है.

इस बीच, संयुक्त राज्य अमेरिका, नीदरलैंड्स, इटली, फ्रांस और रूस के वैज्ञानिकों के एक समूह ने तीसरे चरण के अध्ययन के परिणामों पर चिंता व्यक्त की है. वहीं, रूसी वैज्ञानिकों ने कहा है कि उनका डेटा स्पष्ट और पारदर्शी मानकों, नियामक समीक्षा पर खरा उतरता है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here