खजूर खाएं रोज, सेहत के लिए है बहुत लाभकारी

0
208
खजूर खाएं रोज, सेहत के लिए है बहुत लाभकारी

Know Eating Dates Benefits- खजूर एक साथ कई फल और कई ड्राई फ्रूट्स में पाए जाने वाले पोषक तत्वों की पूर्ति अकेले ही शरीर में कर सकता है. इसके सेवन से शरीर को कई तरह के फायदे मिलते हैं. जानें, इसके बारे में.

सेहत को दुरुस्त रखने के लिए आप कई तरह के फलों और ड्राई फ्रूट्स को अपनी डाइट में शामिल करते हैं. इन्हीं में एक है खजूर, जो एक साथ कई फल और कई ड्राई फ्रूट्स में पाए जाने वाले पोषक तत्वों की पूर्ति अकेले ही शरीर में कर सकता है. अगर आप रोज़ाना दो-तीन खजूर  का सेवन करते हैं तो ये ज़रूरी पोषक तत्वों को आपके शरीर तक पहुंचाने में ख़ास भूमिका निभा सकता है. जिससे कई तरह की सेहत सम्बन्धी दिक्कतें कम हो सकती हैं और आपको स्वस्थ रहने में मदद मिल सकती है. खजूर में भरपूर मात्रा में फॉस्फोरस, पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फाइबर, कॉपर और सेलेनियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. आइये जानते हैं इसके सेवन से शरीर को क्या फायदे मिलते हैं.

वजन कम करता और एनर्जी बढ़ाता है

जो लोग डाइटिंग करते हैं उनको खजूर का सेवन ज़रूर करना चाहिए. इसमें मौजूद फाइबर से पेट भरा हुआ तो महसूस होता ही है. साथ ही इसमें मौजूद फ्रूटोज और ग्लूकोज बॉडी की एनर्जी बढ़ाने में आपकी मदद करते हैं. इसके सेवन से डाइटिंग करने के बावजूद कमज़ोरी और थकान महसूस नहीं होते हैं बल्कि बॉडी एनर्जेटिक रहती है

कोलेस्ट्रॉल और हृदय स्वास्थ को सही रखता है

खजूर का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित रहता है और हृदय स्वास्थ को भी सही बने रहने में मदद मिलती है. खजूर में पोटैशियम की मात्रा काफी होती है जो शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को घटाने में मदद करती है. साथ ही इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण भी आर्टरी सेल्स से कोलेस्ट्रॉल को हटाने में मदद करते हैं. जिससे आर्टरी में प्लाक भरने की दिक्कत होने की सम्भावना कम होती है. इसमें मौजूद मैग्नीशियम आपके ह्रदय और रक्त वाहिकाओं की मांसपेशियों को भी आराम देता है.

हड्डियों को मजबूती देता है

खजूर खाने से हड्डियों को भी मजबूती मिलती है. इसमें मौजूद कैल्शियम, मैग्नीशियम, सेलेनियम, कॉपर और मैंगनीज जैसे पोषक तत्व हड्डियों को मजबूत  बनाने में मदद करते हैं. इसके सेवन से हड्डियों और मांसपेशियों में होने वाले दर्द से भी राहत मिलती है. साथ ही इसमें मौजूद विटामिन-के खून को गाढ़ा करने में भी मदद करता है.

इम्यूनिटी बढ़ाता है

रोजाना खजूर का सेवन करने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है जिससे शरीर में इम्यूनिटी बढ़ती है. इससे बीमारियां जल्दी-जल्दी शरीर को नहीं लगती हैं और शरीर स्वस्थ रहता है. साथ ही खजूर खाने से मांसपेशियों को भी मजबूती मिलती है. इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण और पोषक तत्व बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं

कब्ज़ को दूर और पाचन क्रिया को सही रखता है

खजूर में काफी मात्रा में फाइबर पाया जाता है. इसके सेवन से कब्ज़ की दिक्कत दूर होती है और पाचन क्रिया भी सही तरह से काम करती है. इसके साथ ही  अपच, गैस जैसी दिक्कत भी इसके सेवन करने से ठीक होती है. इसके सेवन से गैस्ट्रोइन्टेस्टनल इंफेक्शन होने की सम्भावना भी नहीं होती है.

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करता है

खजूर का सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. इसमें मौजूद  मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में करते हैं. जो लोग रोजाना खजूर को डाइट में शामिल करते हैं उनको हाई ब्लड प्रेशर होने का खतरा काफी कम होता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here