चक्रवाती तूफान ताउते का कहर : महाराष्ट्र के कोंकण क्षेत्र में 6 की मौत, मुंबई में भारी बारिश

0
184
चक्रवाती तूफान ताउते का कहर : महाराष्ट्र के कोंकण क्षेत्र में 6 की मौत, मुंबई में भारी बारिश

Cyclone Touktae Mumbai News :मुंबई के पास अरब सागर में भी दो बड़ी नावों में 410 लोग फंसे हुए थे, जिसके लिए नौसेना के 2 जहाज बचाव के लिए पहुंचे हैं. अब यह तूफान तेज़ गति से गुजरात की ओर बढ़ रहा है.

मुंबई: 

Cyclone Touktae Maharashtra News :चक्रवाती तूफान ताउते का मुंबई समेत महाराष्ट्र के कई इलाकों में गहरा असर देखने को मिला है. महाराष्ट्र के कोंकण इलाके में तो 6 लोगों की मौत हो गई है. जबकि तीन नाविक लापता बताए जा रहे हैं. वहीं सोमवार को मुंबई में भी समुद्र में ऊंची लहरें उठने के साथ भारी बारिश हुई. बांद्रा वर्ली सी लिंक और मुम्बई एयरपोर्ट को बंद किया गया. कई जगहों पर जल जमाव भी देखने मिला.रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग के समुद्री किनारों पर तूफान ने नुकसान पहुंचाया.रायगढ़ जिले में 3, सिंधुदुर्ग में 1 और दो लोगों की मौत नवी मुंबई व उल्हासनगर में हुई. इनकी मौत साइक्लोन ताउते के कारण गिरे पेड़ की चपेट में आने से हुई.

मुंबई में बीएमसी (BMC) कमिश्नर इकबाल चहल ने कहा कि हमने सी लिंक को बंद कर दिया है. एयरपोर्ट कुछ घंटों के लिए बंद किया है. यह ऐहतियाती उपाय किया गया है. मुंबई में सोमवार सुबह से हल्की बारिश हो रही थी, लेकिन जैसे जैसे दिन बढ़ता गया, भारी बारिश के साथ ही तेज़ हवाओं ने परेशानी बढ़ा दी. कई जगहों पर पेड़ गिरने की घटना हुई तो मुम्बई से सटे नवी मुंबई में APMC मार्किट में छत का पत्रा गिरने से 15-20 गाड़ियों का नुकसान हुआ.

रत्नागिरी सिविल अस्पताल में भी पानी भरने की घटना सामने आई तो वहीं गेटवे ऑफ इंडिया और मरीन ड्राइव पर भी इसका असर देखने मिला. मुंबई के पास अरब सागर में भी दो बड़ी नावों में 410 लोग फंसे हुए थे, जिसके लिए नौसेना के 2 जहाज बचाव के लिए पहुंचे हैं. अब यह तूफान तेज़ गति से गुजरात की ओर बढ़ रहा है. मौसम विभाग के अनुसार अब इसकी रफ्तार 180 से 190 किलोमीटर प्रति घंटा की हो गई है. इस तूफान का भारतीय तटरक्षक दल लगातार मॉनिटरिंग कर रहा है.

मुंबई से आगे बढ़कर यह तूफान अब धीरे-धीरे गुजरात की ओर बढ़ रहा है. मुम्बई से 90 नॉटिकल माइल्स की दूरी पर होने के बावजूद शहर में इसका असर देखने के बाद अब गुजरात के समुद्री किनारों पर भी इसके लिए तैयारियां की जा रही हैं.
मुंबई के कई इलाकों में दो दिन के लिए टीकाकरण का काम भी बंद कर दिया गया था. साथ ही कई अस्पतालों से कोविड मरीजों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here