दिल्‍ली आज से शर्तों के साथ अनलॉक, मेट्रो और मॉल अभी रहेंगे बंद, जानें पूरी डिटेल

0
205
दिल्‍ली आज से शर्तों के साथ अनलॉक, मेट्रो और मॉल अभी रहेंगे बंद, जानें पूरी डिटेल

नई दिल्‍ली. देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस (Coronavirus) की दूसरी लहर के कमजोर पड़ने के बाद आज यानी 31 मई से अनलॉक (Delhi Unlock) की प्रक्रिया शुरू हो रही है. जबकि लॉकडाउन के करीब 40 दिन बाद अनलॉक की प्रक्रिया के पहले हफ्ते में फैक्ट्री और कंस्ट्रक्शन को ही इजाजत दी गई है. हालांकि इस दौरान दिल्ली मेट्रो के साथ-साथ मॉल, साप्‍ताहिक बाजारों और गैर जरूरी सेवाओं के लिए कोरोना कर्फ्यू 7 जून सुबह 5 बजे तक लागू रहेगा.

दिल्‍ली में आज से अनलॉक के तहत स्वीकृत औद्योगिक क्षेत्रों में बंद परिसर के भीतर विनिर्माण इकाइयों के संचालन और कार्य स्थलों के भीतर निर्माण गतिविधियों की अनुमति के दौरान श्रमिकों और कर्मचारियों को आवाजाही के लिए ई-पास लेना जरूरी है. बता दें कि कर्मचारियों और मजदूरों के लिए उनके कॉन्ट्रैक्टर, फैक्ट्री मालिकों को ई-पास के लिए अप्लाई करना होगा. वहीं, डीडीएमए के आदेश में कहा गया है कि कार्यस्थल पर केवल बिना लक्षण वाले श्रमिकों और कर्मचारियों को ही अनुमति दी जाएगी. सभी जिला मजिस्ट्रेट नियमित रूप से इन निर्माण इकाइयों और निर्माण स्थलों पर पर्याप्त संख्या में बिना किसी क्रम के लोगों की आरटी-पीसीआर/आरएटी जांच के साथ सोशल डिस्टेंसिंग सुनिश्चित करेंगे.

दिल्‍ली में कोरोना हो रहा बेदम

दिल्ली में कोरोना दूसरी लहर आने के बाद रविवार को पहली बार एक हजार से कम नए केस आए हैं. 24 घंटे में 946 केस मिले हैं, ये 22 मार्च के बाद एक दिन में सबसे कम मामले हैं. इससे पहले 22 मार्च को 888 केस आए थे. वहीं दिल्ली में पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण से 78 लोगों की मौत हो गई, 13 अप्रैल के बाद एक दिन में मृतकों का सबसे कम आंकड़ा है. इससे पहले 13 अप्रैल को 81 मौत हुई थीं. जबकि कोरोना डेथ रेट गिरकर 1.69 फीसदी हुआ. अब तक कोरोना से कुल 24 हजार 151 लोगों की मौत हो चुकी है. जबकि कोरोना संक्रमण दर भी गिरकर 1.25 फीसदी हो गई है. वहीं सक्रिय मरीजों की संख्या 12100 है, जो कि 2 अप्रैल के बाद सबसे कम है. बीते महीने 2 अप्रैल को सक्रिय मरीजों की संख्या 11,994 थी. अब दिल्ली में होम आइसोलेशन में 5817 मरीज हैं. इसके अलावा रिकवरी रेट भी लगातार बढ़ रहा है, अब ठीक होने वाले मरीजों का रेट 97.45 फीसदी हो गया है. बता दें कि कोविड-19 की दूसरी लहर बढ़ने के कारण दिल्ली में 19 अप्रैल को लॉकडाउन लगाया गया था, जिसे पांचवीं बार बढ़ा दिया गया है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here