दिल्‍ली में CNG वाहन चालकों को बड़ी राहत, ये पेपर एक्‍सपायर होने पर नहीं लगेगी पेनल्‍टी

0
159
दिल्‍ली में CNG वाहन चालकों को बड़ी राहत, ये पेपर एक्‍सपायर होने पर नहीं लगेगी पेनल्‍टी

नई दिल्‍ली. परिवहन विभाग दिल्‍ली सरकार ने सीएनजी वाहन (CNG Vehicle) चलाने वालों को बड़ी राहत दी है. कोरोना के चलते हुए लॉकडाउन और तमाम कारणों से अगर वाहन का सीएनजी लीकेज सर्टिफिकेट एक्‍सपायर हो गया है तो अब चालान नहीं कटेगा और न ही कोई पेनल्‍टी भरनी पड़ेगी. इस संबंध में परिवहन विभाग की ओर से एक आदेश जारी किया गया है.

दिल्‍ली परिवहन विभाग की ओर से आदेश में कहा गया है कि हाल ही में भारत सरकार की ओर से लाइसेंस रिन्‍यू कराने से लेकर वाहनों के विभिन्‍न दस्‍तावेजों की वैधता को लेकर आई एडवाइजरी को ध्‍यान में रखते हुए दिल्‍ली सरकार ने सीएनजी लीकेज सर्टिफिकेट को लेकर राहत दी है. ऐसा दिल्‍ली में बड़ी संख्‍या में सीएनजी वाहनों में सफर करने वाले आम लोगों की जरूरत को ध्‍यान में रखते हुए किया गया है.

आदेश में कहा गया है कि जिन सीएनजी वाहनों का लीकेज सर्टिफिकेट एक फरवरी 2020 से 30 सितंबर 2021 तक कभी भी एक्‍सपायर हो रहा है, उन सभी वाहनों के इस लीकेज प्रमाणपत्र को 30 सितंबर 2021 तक वैध माना जाए. दिल्‍ली सरकार की ओर से इन्‍फोर्समेंट अथॉरिटीज को कहा गया है कि इस आदेश का पालन करें.

इसके साथ ही यह निर्देश भी दिया जाता है कि आम लोगों की सुरक्षा के साथ कोई समझौता नहीं किया जाएगा. सभी ऑपरेटरों को इस बात का आश्‍वासन देना होगा कि इसका उल्‍लंघन करने पर पूरी जिम्‍मेदारी ऑपरेटरों की होगी.

बता दें कि हाल ही में भारत सरकार के सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय की ओर से एक आदेश जारी किया गया था जिसमें कहा गया था कि कोरोना महामारी के चलते वाहनों के लाइसेंस और अन्‍य कागजातों को रिन्‍यू कराने में मुश्किलें आ रही हैं. इन्‍हें देखते हुए वाहनों की फिटनेस, लर्नर लाइसेंस, ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License), रजिस्‍ट्रेशन और किसी भी अन्‍य कागज की वैधता 30 सिंतबर तक होगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here