बंगाल, असम और केरल में लौटीं सरकारें, ममता ने बनाई हैट्रिक, पिनराई विजयन की हुई वापसी

0
191
बंगाल, असम और केरल में लौटीं सरकारें, ममता ने बनाई हैट्रिक, पिनराई विजयन की हुई वापसी

पश्चिम बंगाल समेत 5 राज्यों के विधानसभा चुनावों के वोटों की गिनती जारी है। अब तक मिले रुझानों में जनता ने तीन राज्यों में सत्ताधारी दल को ही वापस लाने के संकेत दिए हैं। पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी एक बार फिर से हैट्रिक लगाती दिख रही हैं, जबकि बीजेपी असम में एक बार फिर से स्पष्ट बहुमत के साथ सत्ता में लौटती दिख रही है। बंगाल में टीएमसी 200 से ज्यादा सीटों पर आगे चल रही है, जबकि असम में बीजेपी 126 में से 80 सीटों पर आगे चल रही है। इसके अलावा केरल में भी लेफ्ट सरकार की वापसी होती दिख रही है। हालांकि केंद्र शासित पुडुचेरी में पहली बार बीजेपी सरकार बना सकती है, जबकि तमिलनाडु में डीएमके-कांग्रेस गठबंधन बड़ी जीत के साथ सत्ता में आ रहा है।

मार्च और अप्रैल में कोरोना काल के बीच हुए 5 राज्यों के चुनाव से बीजेपी को खासी उम्मीदें थीं, लेकिन बंगाल में उसके हाथ निराशा ही लगी है। राज्य में 292 सीटों पर मतदान हुआ था, जिसमें से 202 पर टीएमसी आगे चल रही है, जबकि बीजेपी 77 सीटों पर ही आगे चल रही है। इस तरह से देखें तो रुझानों में टीएमसी सरकार बनाने के लिए जरूरी 147 सीटों के आंकड़े से निकल गई है। भले ही बीजेपी को उम्मीद के मुकाबले सीटें नहीं मिली हैं, लेकिन 2016 में तीन सीटें जीतने वाली बीजेपी के खाते में इतनी बड़ी संख्या में सीटे आना भी एक तरह से सफलता ही है।

पीएम नरेंद्र मोदी, होम मिनिस्टर अमित शाह समेत तमाम केंद्रीय मंत्रियों की फौज को उतारने वाली बीजेपी ने अबकी बार 200 पार का नारा दिया था। हालांकि वह इसके आधे से भी कम पर ही रह गई है। वोट शेयर के मामले में भी टीएमसी ने बड़ी बढ़त हासिल की है। अब तक के रुझानों में टीएमसी ने 48.5 फीसदी वोट हासिल किए हैं, जबकि बीजेपी ने 37.4 फीसदी वोट हासिल किए हैं। हालांकि बीजेपी के लिए असम से राहत भरी खबर है, जहां उसने एक बार फिर से सत्ता पर कब्जा जमाया है। 126 सीटों वाले असम में बीजेपी गठबंधन ने 80 सीटों पर बढ़त कायम कर रखी है।

सोनोवाल बोले, असम में बीजेपी बनाएगी सरकार
राज्य में 62 सीटों पर बीजेपी आगे चल रही है, जबकि असम गण परिषद 10 सीटों पर आगे चल रही है। वहीं यूपीए 38 सीटों पर आगे चल रहा है, जिसमें से कांग्रेस ने 25 सीटों पर बढ़त कायम की है। असम के सीएम सर्बानंद सोनोवाल ने रुझानों में बढ़त मिलते ही ट्वीट किया है, ‘मैं स्पष्ट रूप से कह सकता हूं कि असम में बीजेपी सरकार बनाएगी। हम अपने सहयोगी असम गण परिषद और यूपीपीएल के साथ मिलकर सरकार बनाने वाले हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here