बिहार: नीतीश सरकार ने रुकवाया गंडक नदी पर चैनल निर्माण का काम, निगरानी के लिए यूपी-बिहार सीमा पर मजिस्ट्रेट तैनात

0
169
बिहार: नीतीश सरकार ने रुकवाया गंडक नदी पर चैनल निर्माण का काम, निगरानी के लिए यूपी-बिहार सीमा पर मजिस्ट्रेट तैनात

Champaran News: गंडक नदी पर 70 फीट चौड़ा, 30 फीट गहरा और 10 किलोमीटर लंबा चैनल बनना था. इस चैनल के निर्माण से जोगापट्टी से लेकर नौतन तक के तटबंधों पर बहुत ज्यादा दबाव पड़ता और टूटने का खतरा बढ़ जाता.

पटना/मोतिहारी/बेतिया. नीतीश सरकार ने योगी सरकार द्वारा बिहार में गंडक नदी पर करवाए जा रहे चैनल निर्माण का काम रुकवा दिया है. बिहार के जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा ने यह जानकारी ट्वीट कर दी है. उन्‍होंने कहा कि मुख्यमंत्री के निर्देश पर जल संसाधन विभाग की टीम ने स्थल निरीक्षण कर काम रुकवाया है. इस कार्य पर पूरी तरह रोक लगाने के साथ ही स्थल की निगरानी के लिए वहां मजिस्ट्रेट की तैनाती कर दी गई है. जल संसाधन मंत्री ने कहा कि जानकारी मिलते ही सीएम नीतीश कुमार ने पूरे मामले की रिपोर्ट मांगी है.

संजय झा ने कहा कि अखबार से खबर मिली कि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा पश्चिम चंपारण के ठकराहा प्रखंड के हरपुर पंचायत में गंडक नदी के चैनल का निर्माण कराया जा रहा है. जानकारी मिलते ही  सीएम नीतीश कुमार ने तुरंत स्थल निरीक्षण कर रिपोर्ट मांगी. इसके बाद जल संसाधन विभाग की टीम ने 17 मई को स्थल निरीक्षण किया और वहां चल रहे कार्य को रुकवाया

बिना एनओसी के शुरू किया काम

बिहार के मंत्री ने बताया कि जल संसाधन विभाग बिहार के अभियंताओं की टीम ने स्थानीय प्रशासन के अधिकारियों और उत्तर प्रदेश सरकार के अभियंताओं के साथ स्थल का निरीक्षण किया. टीम ने पाया कि चैनल का निर्माण अलाइनमेंट से हट कर कराया जा रहा है, जबकि इस कार्य को करने के लिए बिहार सरकार के जल संसाधन विभाग की तरफ से अभी तक NOC भी जारी नहीं की गई है.
मंत्री ने यह भी बताया कि बिहार भूभाग में चैनल निर्माण पर जल संसाधन विभाग ने 30 अप्रैल को ही रोक लगा दी थी, पर ठेकेदारों के द्वारा रात में जाकर कार्य कराये जाने की शिकायत मिल रही थी. इसके बाद अब इस कार्य पर पूरी तरह रोक लगाने के साथ ही स्थल की निगरानी के लिए वहां मजिस्ट्रेट की तैनाती कर दी गई है.

लौरिया से बीजेपी विधायक ने दी थी इस्तीफे की धमकी

बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल ने भी अपने फेसबुक पर गंडक नदी पर चल रहे कार्य के बंद होने की जानकारी साझा करते हुए लिखा कि यदि कोई व्यक्ति काम होता देखे तो मुझसे तुरंत संपर्क करें. बता दें कि गंडक नदी पर यूपी सरकार द्वारा कराये जा रहे चैनल निर्माण को रोकने को लेकर सबसे पहले लौरिया से बीजेपी विधायक विनय बिहारी ने मोर्चा खोला था. उन्होंने तो काम नहीं रुकने पर इस्तीफे की धमकी दे दी थी.

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल ने संभाला मोर्चा

विनय बिहारी की चेतावनी के बाद नीतीश कैबिनेट के मंत्री नारायण प्रसाद विरोध में सामने आ गये और काम रूकवाने को लेकर सीएम नीतीश को पत्र लिखा था. विधायक और मंत्री के बाद खुद उस इलाके से आने वाले  बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल मैदान में आये और चैनल निर्माण के काम को रोकने को लेकर पहल की. काम रुकने के बाद संजय जायसवाल ने कहा कि इस चैनल के निर्माण से हमारे जोगापट्टी से लेकर नौतन तक के तटबंधों के ऊपर बहुत ज्यादा दबाव पड़ता.

चैनल निर्माण काम पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी गई 

बीजेपी अध्यक्ष ने कहा कि मंत्री नारायण प्रसाद और विधायक विनय बिहारी मेरे निवास स्थान पर आए थे. उन्होंने उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा 10 किलोमीटर के चैनल का विस्तृत नक्शा देते हुए समझाया कि इससे हमारे जोगापट्टी से लेकर बैरिया एवं नौतन के तटबंधों पर बुरा असर पड़ेगा. मेरी जल संसाधन के सचिव से इस पर विस्तृत चर्चा हुई और यह काम रोक दिया गया है.

70 फीट चौड़ा और 30 फीट गहरा बनना था चैनल

उन्होंने यह भी कहा कि धनहा-ठकराहा से लेकर जोगापट्टी बैरिया तक के किसी भी नागरिक को लगता है कि आज से कभी भी यह काम हो रहा है तो शीघ्र हम तीनों में से किसी को सूचित करें,  निश्चित तौर पर ठेकेदार की गिरफ्तारी भी होगी और उनका सारा मशीन जब्त भी कर लिया जाएगा.  70 फीट चौड़ा 30 फीट गहरा और 10 किलोमीटर लंबा चैनल बनना था जिसे हमलोगों ने पूर्णतः रोक लगा दी है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here