बिहार: यास चक्रवात के चलते हुई भारी बारिश, हाजीपुर के सदर अस्पताल में भरा घुटनों तक पानी

0
222
बिहार: यास चक्रवात के चलते हुई भारी बारिश, हाजीपुर के सदर अस्पताल में भरा घुटनों तक पानी

चक्रवाती तूफान YAAS का असर पूरे बिहार (Bihar) में दिख रहा है. इससे बिहार में भारी बारिश हो रही है. हाजीपुर के सदर अस्पताल में घुटनों तक पानी भर गया है.

हाजीपुर. चक्रवाती तूफान YAAS का असर पूरे बिहार (Bihar) में दिख रहा है. हालांकि बिहार और झारखंड तक पहुंचते-पहुंचते यास का खतरनाक रूप काफी हद तक कमजोर पड़ चुका है. बावजूद इसके बिहार के मौसम को बुरी तरह प्रभावित किया है. बिहार में चक्रवाती तूफान यास के चलते बिहार में भारी बारिश हुई है. इससे हाजीपुर के सदर अस्पताल में घुटनों तक पानी भर गया है. सदर अस्पताल के उप-अधीक्षक ने बताया, “पूरे अस्पताल में पानी भर गया है. इमरजेंसी को हमने ऊपरी मंजिल पर शिफ्ट कर दिया है. एक्स-रे रूम, ऑपरेशन थिएटरऔर इमरजेंसी में भी पानी भरा हुआ है

बिहार में तूफान यास का असर दिख रहा है. भारी बारिश के बीच कई बार पावरकट हो जाता है. सड़कों से लेकर घर और अस्पताल तक जलजमाव हो गया है. बिहार में पिछले करीब 20 घंटे से लगातार बारिश हो रही है. बारिश के चलते हाजीपुर के सदर अस्पताल में बाहर से लेकर अंदर वार्ड तक पानी भर गया है. जहां पर मरीज भर्ती हैं, वहां भी पानी भर गया, जिससे मरीजों को बाहर निकालना पड़ा. बिहार के हाजीपुर, कटिहार, खगड़िया, सिवान, मुंगेर, गया, भोजपुर, बगहा, पूर्णिया, मुंगेर, छपरा, वैशाली और नरकटियागंज में बारिश से कई इलाकों की बिजली गुल है. खेतों में पानी भरे हैं. सड़कें जलमग्न हैं.

इधर, बिहार की राजधानी पटना (Patna) में पिछले करीब 20 घंटे से लगातार बारिश हो रही है. राजधानी के लालजी टोला और उसके आसपास भारी जलजमाव है. गलियों और मुहल्लों में घुटनों तक पानी भर चुका है. पटना के राजबंशी नगर के कई इलाकों में जल जमा हो गया है, लोगों को घरों से निकलने में काफी परेशानी हो रही है. वहीं कई निचले इलाकों में घरों में भी पानी चला गया है. बेतरह हुई बारिश की वजह से सरकार की सारी तैयारियां नाकाफी पड़ गई हैं.

Bihar News, Yas Cyclone, heavy rains, Hajipur News, Sadar Hospital, water up to the knees, Cyclone Storm Newsबिहार न्यूज, यास चक्रवात, भारी बारिश, हाजीपुर न्यूज, सदर अस्पताल, घुटनों तक पानी, चक्रवाती तूफान न्यूज

कई जिलों में वज्रपात की चेतावनी

इस बीच मौसम विभाग के साथ ही आपदा प्रबंधन विभाग ने बिहार के कुछ जिलों में वज्रपात की चेतावनी जारी की है. खासतौर पर दक्षिण और पूर्वी बिहार के कुछ जिलों में अगले 24 से 48 घंटों में ठनका गिर सकता है. वहीं, मध्य बिहार में भी कुछ जगहों पर आकाशीय बिजली गिरने की आशंका है. आपदा प्रबंधन विभाग ने इसको लेकर अलर्ट भी जारी किया है. फिलहाल कटिहार के बारसोई, कदवा, हसनगंज, कोढ़ा, बरारी, सदर, दण्डखोरा, आजमनगर, मनसाही, मनिहारी, अमदाबाद में अलर्ट जारी किया गया है.

शनिवार को भी रह सकता है ऐसा ही मौसम

बिहार मौसम विज्ञान विभाग के निदेशक विवेक सिन्हा के अनुसार, राज्य भर में हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश अगले दो दिनों तक होने की वजह से कुछ जगहों पर जलजमाव या बाढ़ जैसी स्थिति बन सकती है. चूंकि चक्रवाती सिस्टम अब कम दबाव के क्षेत्र के रूप में बदल गया है, इस वजह से मौसम की तीव्रता भी कम हो गई है. यानी पहले किए गए पूर्वानुमान से भी कम बारिश और हवा की गति सूबे में दिखेगी. बिहार में मौसम का हाल शनिवार को भी ऐसा ही रहने का अनुमान है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here