बेहद निराशाजनक….अप्रत्‍याशित भी” : विधानसभा चुनावों के नतीजों पर बोलीं सोनिया गांधी

0
143
बेहद निराशाजनक….अप्रत्‍याशित भी” : विधानसभा चुनावों के नतीजों पर बोलीं सोनिया गांधी

सोनिया गांधी ने कहा कि कांग्रेस वर्किंग कमेटी (CWC) जल्‍द ही मिलेगी और इस नतीजों की समीक्षा करेगी.

नई दिल्ली: 

Assembly Election Result: कांग्रेस अध्‍यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) ने हाल के विधानसभा चुनावों में पार्टी के प्रदर्शन को ‘बेहद निराशाजनक’ करार दिया है और साथ ही कहा है कि यह हमारे लिए ‘अप्रत्‍याशित’ है. सोनिया ने कहा कि कांग्रेस वर्किंग कमेटी (CWC) जल्‍द ही मिलेगी और इस नतीजों की समीक्षा करेगी. इसके साथ ही उन्‍होंने कहा कि हमें सामूहिक रूप से इसे स्‍वीकार करना चाहिए और इस झटके को विनम्रता की भावना से स्‍वीकार कर सबक लेना चाहिए. कांग्रेस पार्लियामेंट्री पार्टी की वर्चुअल मोड में हुई बैठक में सोनिया ने कहा, ‘दुर्भाग्‍यवश, सभी राज्‍यों में हमारा खुद का प्रदर्शन निराशाजनक रहा है. मैं इसे अप्रत्‍याशित कह सकती हूं. सीडब्‍ल्‍यूसी जल्‍द ही बैठक करके परिणामों की समीक्षा करेगी.’ इस दौरान उन्‍होंने ममता बनर्जी और एमके स्‍टालिन को उनकी जीत पर बधाई दी.

ममता बनर्जी की अगुवाई में टीएमसी ने पश्चिम बंगाल में जीत हासिल की है, जबकि तमिलनाडु में एमके स्‍टालिन के नेतृत्‍व में डीएमके ने अन्‍नाद्रमुक की सरकार को बेदखल करके सरकार बनाई है. तमिलनाडु में कांग्रेस ने डीएमके साथ के साथ गठबंधन किया था. विधानसभा चुनावों में कांग्रेस पार्टी, वोटरों को लुभाने में सफल रही. पार्टी की सबसे ज्‍यादा फजीहत बंगाल में हुई जहां वामदलों के साथ उसका गठबंधन पूरी तरह से ‘साफ’ हो गया. राज्‍य में तृणमूल  कांग्रेस ने 213 सीटों पर जीत हासिल की जबकि बीजेपी के खाते में 77 सीटें आईं.

असम में कांग्रेस ने अपनी लड़ी 95 सीटों में से 29 पर जीत हासिल की. वहां विपक्षी गठबंधन बीजेपी को चुनौती देने में नाकाम रहा, बीजेपी गठबंधन ने 75 सीटें जीतीं जबकि कांग्रेस गठबंधन के खाते में 50 सीटें आईं. केएल में कांग्रेस केवल 41 सीट जील पाई. यहां लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट ने जोरदार प्रदर्शन कर सत्‍ता में वापसी की जबकि कांग्रेस के नेतृत्‍व वाले यूडीएफ को हार का सामना करना पड़ा. बीजेपी को राज्‍य में कोई सीट हासिल नहीं हो पाई. तमिलनाडु में डीएमके नीत गठबंधन ने सहयोगी के रूप में कांग्रेस का प्रदर्शन कुछ बेहतर रहा. पार्टी ने राज्‍य में 25 सीटों पर चुनाव लड़ा और 18 पर जीत हासिल की. कांग्रेस के लए  यह नतीजे अक्‍टूबर-नवंबर में हुए बिहार विधानसभा चुनाव के खराब प्रदर्शन के बाद आए हैं. पार्टी ने बिहार विधानसभा चुनाव में तेजस्‍वी यादव की आरजेडी के साथ गठबंधन किया था. कांग्रेस ने बिहार में 70 सीटों पर चुनाव लड़ा था लेकिन केवल 19 पर ही जीत हासिल कर पाई थी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here