मनमोहन सिंह ,ने एक दिन में 17 करोड़ पोलिया वैक्सीन लगवाए थे। लेकिन कभी मोदी की तरह पोस्टर नहीं लगवाए

0
258

पूर्व प्रधानमंत्री डाॅ मनमोहन सिंह के कार्यकाल में फरवरी 2012 में एक दिन में एक साथ 17 करोड़ पोलिया वैक्सीन लगवाए गए थे। ये अपने आप में संभवतः विश्व रिकाॅर्ड था।

देश की जनता को इस बात की ज्यादा जानकारी नहीं हो पाई क्योंकि इसके लिए डाॅ मनमोहन सिंह ने विज्ञापन नहीं लगवाया। टीवी पर एड नहीं चलवाया। अपने होर्डिग्स, बैनर्स और पोस्टर्स नहीं लगवाए।

डाॅ मनमोहन सिंह का कहना था कि जब बात लोगों के जानमाल और स्वास्थ्य से जुड़ी हुई तो विज्ञापन की बजाय क्रियान्वयन पर जोर होना चाहिए।

उन्होंने उस वक्त कहा था कि विज्ञापन अपनी जगह है लेकिन देश का पोलियो मुक्त होना ज्यादा सुकून देता है।

कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने मोदी सरकार पर तंज कसते हुए कहा कि “फरवरी 2012 में जब डाॅ मनमोहन सिंह के नेतृत्व में कांग्रेस की सरकार थी, तब एक ही दिन में सर्वाधिक पोलियो के 17 करोड़ टीके लगाए गए थे। पर मनमोहन सिंह ने अपने पोस्टर नहीं लगवाए थें।

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने आज संवाददाता सम्मेलन का आयोजन किया और मोदी सरकार पर जमकर हमला बोला। राहुल गांधी ने संवाददाता सम्मेलन में कोरोना पर एक श्वेत पत्र जारी किया।

राहुल गांधी ने कहा कि कोरोना की तीसरी लहर का भी आना तय है। सरकार को इसके लिए पहले से जिम्मेदारी के साथ तैयारी शुरु कर देनी चाहिए।

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार को घेरते हुए राहुल ने कहा था कि वैज्ञानिकों ने कोरोना की दूसरी लहर को लेकर भी चेतावनी थी लेकिन सरकार ने गंभीरता नहीं दिखाई।

पूरा देश इस बात से वाकिफ है कि कोरोना की तीसरी लहर भी आएगी. ऐसे में अस्पतालों में बेड, आॅक्सीजन और अन्य आवश्यक सामानों की तैयारी पहले से कर लेनी चाहिए लेकिन हम अब भी वही पुरानी गलती दोहरा रहे हैं।

राहुल गांधी ने अपने श्वेत पत्र को लेकर कहा कि देश के लोगों को आर्थिक मदद सरकार की ओर से दी जाए ताकी जब कोरोना की तीसरी लहर आए तो कम से कम परेशानी का सामना करना पड़े।

पूर्व प्रधानमंत्री डाॅ मनमोहन सिंह का जिक्र करते हुए राहुल ने कहा कि जब उन्होंने सरकार को सलाह दी तो उन लोगों ने मनमोहन सिंह जी का मजाक बनाया लेकिन जब दो महीने बाद हालात बेकाबू हो गए तो सरकार को वही सब एक्शन लेने पड़ें जो उन्होंने बताया था।

राहुल ने कहा कि मोदी कोरोना की दूसरी लहर में तैयारियों से पहले ही विज्ञापन में जुट गए थे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here