महाराष्ट्र के दूसरे हवाईअड्डों से मुंबई एयरपोर्ट आने पर अब RT-PCR जांच की जरूरत नहीं है

0
164
महाराष्ट्र के दूसरे हवाईअड्डों से मुंबई एयरपोर्ट आने पर अब RT-PCR जांच की जरूरत नहीं है

मुंबई. मुंबई (Mumbai) के छत्रपति शिवाजी महाराज अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (CSMIA) पर महाराष्ट्र के हवाई अड्डों से आने वाले घरेलू यात्रियों को उतरने पर आरटी-पीसीआर टेस्ट से छूट दी गई है. बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) ने सोमवार को जारी एक आदेश में कहा कि मुंबई हवाई अड्डे के अधिकारी और एयरलाइंस आरटी-पीसीआर टेस्ट से गुजरने वाले यात्रियों पर जोर नहीं देंगे. नया निर्देश तत्काल प्रभाव से लागू हो गया है.

एक आदेश में कहा गया गया कि ‘महाराष्ट्र के भीतर स्थित हवाई अड्डों से मुंबई जाने वाले सभी घरेलू हवाई यात्रियों को मुंबई में उतरने पर आरटी-पीसीआर टेस्ट  से छूट दी गई है. मुंबई हवाईअड्डे से महाराष्ट्र के भीतर स्थित हवाईअड्डों तक यात्रा करने वाले घरेलू हवाई यात्रियों के आरटी-पीसीआर टेस्ट पर जोर नहीं दिया जाएगा.’ ताजा मामलों की घटती संख्या के बावजूद राज्यों में लॉकडाउन बढ़ाने के महाराष्ट्र सरकार के फैसले के बीच यह खबर आई है.

 महाराष्ट्र में सोमवार को 15,077 नए मामले

बता दें कोविड-19 के महाराष्ट्र में सोमवार को 15,077 नए मामले सामने आए हैं. राज्य स्वास्थ्य विभाग ने यह जानकारी दी. महाराष्ट्र में सोमवार को जो संक्रमण के 15,077 नए मामले सामने आए हैं, वह 15 मार्च से अब तक सबसे कम हैं. वहीं रविवार को 18,600 नए मामले सामने आए थे, जो कि सोमवार को आए नए मामलों से करीब तीन हजार ज्यादा थे.स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि दिन में 33,000 मरीजों को अस्पताल से छुट्टी मिली, जिसके बाद कुल संक्रमण मुक्त हुए लोगों की संख्या बढ़कर 53,95,370 हो गई. यहां अब 2,53,367 मरीजों का उपचार चल रहा है. स्वस्थ होने की दर 93.88 फ़ीसदी और मृत्यु दर 1.66 फ़ीसदी है. मुंबई में कोविड-19 के 666 नए मामले सामने आए हैं और 29 लोगों की मौत हो गई. इसके साथ ही यहां कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 7,05,288 हो गई और मृतकों की संख्या बढ़कर 14,826 हो गई.

अगर मुंबई में भारी यातायात जारी रहा, तो सख्त प्रतिबंध लगाये जायेंगे : उद्धव

उधर, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने मुंबई की सड़कों पर भारी यातायात पर सोमवार को चिंता जाहिर करते हुये ऐसी स्थिति बने रहने पर लॉकडाउन जैसे प्रतिबंध लागू किये जाने की चेतावनी दी

ठाकरे ने कहा, ‘मैने कल रात जो भाषण किया था, उसकी जांच की. मैने नहीं कहा कि कोविड-19 प्रतिबंधों को हटाया जायेगा.’ मुख्यमंत्री ने कहा कि अगर यही स्थिति बनी रही तो मुंबई में सख्त प्रतिबंध लगाना होगा. ठाकरे बांद्रा में दो मेट्रो लाइन के ट्रायल परिचालन और एलिवेटेड रोड के भूमिपूजन के मौके पर बोल रहे थे. ठाकरे ने कहा कि इनके पूरा हो जाने के बाद, ये परियोजनायें कोविड-19 महामारी के खिलाफ लड़ाई के बीच मुंबई की गति को और तेजी प्रदान करेंगी.

महाराष्ट्र सरकार ने प्रदेश में कोविड-19 संक्रमण के प्रसार की रोकथाम के लिये लगाये गये लॉकडाउन की तरह के प्रतिबंधों को 15 जून तक बढ़ा दिया है. सरकार ने कहा था कि ऑक्सीजन बिस्तर की उपलब्धता और संक्रमण दर को देखते हुये इसमें छूट दी जायेगी.

ठाकरे ने सोमवार को दहानुकरवाड़ी एवं आरे स्टेशनों के बीच मेट्रो लाइन के ट्रायल रन का उद्घाटन किया. सरकारी बयान में कहा गया है कि इस इसे व्यवसायिक इस्तेमाल के लिये अक्टूबर में खोला जायेगा. उप मुख्यमंत्री अजित पवार एवं राजस्व मंत्री बालासाहेब थोराट भी इस मौके पर उपस्थित थे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here