मानसून,भारत के दो-तिहाई हिस्सों में तेजी से आगे बढ़ा है.मानसून,कर्नाटक पश्चिम बंगाल ओडिशा तक भारी बारिश

0
208
मानसून,भारत के दो-तिहाई हिस्सों में तेजी से आगे बढ़ा है.मानसून,कर्नाटक पश्चिम बंगाल ओडिशा तक भारी बारिश

नई दिल्ली. केरल में दक्षिण-पश्चिम मानसून ने इस बार भले ही तय समय से दो दिन पहले दस्तक दी हो, लेकिन अब वह तेजी से देश के दो-तिहाई हिस्सों में अपने पांव पसार रहा है. यही वजह है कि महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और कर्नाटक में तेज बारिश हो रही है या फिर उसकी आशंका जताई जा रही है. वहीं, उत्तर भारत के कुछ अन्य राज्यों में भी घने बादल छाए हुए हैं और मध्यम बारिश देखने को मिली है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा है कि पश्चिमी विच्छोभ के कारण उत्तरी-पश्चिमी भारत में मानसून की तेजी में कमी आयी है और उसे दिल्ली पहुंचने में सात से 10 दिन का समय लग सकता है. मौसम विभाग के क्षेत्रीय केन्द्रीय के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया, ‘पछुआ हवाओं में कुछ प्रतिकूल बदलाव होने के कारण दक्षिण-पश्चिम मानसून के उत्तर-पश्चिम भाग के बाकी हिस्से में पहुंचने में देरी हुई है.’

बंगाल, बिहार और झारखंड में भारी बारिश की उम्मीद

मौसम विज्ञान विभाग ने अपने दो सप्ताह के पूर्वानुमान में बताया कि 27 से 30 जून के बीच मानसून के रफ्तार पकड़ने की गुंजाइश है और पश्चिम राजस्थान के बाहर उत्तर-पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों में आगे बढ़ने की संभावना है. भारत के पूर्वी क्षेत्रों में पश्चिम बंगाल और गंगा से जुड़े इलाकों के ऊपर चक्रवाती परिसंचरण बनने के कारण बारिश हो सकती है. बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, सिक्किम और उत्तरी ओडिशा में अगले दो से तीन दिनों के दौरान भारी बारिश होने की उम्मीद है.

मानसून ने राजस्थान में दी दस्तक

दक्षिण-पश्चिम मानसून बीते 18 जून को राजस्थान की सीमा में पहुंच गया और इसके आने वाले दिनों में और आगे बढ़ने का अनुमान है. मौसम केंद्र जयपुर के प्रवक्ता ने बताया कि दक्षिण-पश्चिम मॉनसून 18 जून दक्षिण पूर्वी राजस्थान होते हुए प्रदेश में प्रवेश किया और मॉनसून की उत्तरी सीमा राज्य के उदयपुर एवं झालावाड़ जिलों से गुजर रही है.

उन्होंने बताया कि इस बीच इस महीने एक जून से अब तक राज्य में मॉनसून पूर्व व इतर अच्छी बारिश हुई. समग्र रूप से इन 18 दिन में समूचे राजस्थान में सामान्य रूप से 20.0 मिमी. बारिश के बजाय वास्तविक बारिश 29.2 मिमी. रही है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here