‘विराट से ज्यादा रवि शास्त्री की है टीम इंडिया, ऑस्ट्रेलिया से ’36’ के आंकड़े के बाद जीती सीरीज’

0
164
‘विराट से ज्यादा रवि शास्त्री की है टीम इंडिया, ऑस्ट्रेलिया से ’36’ के आंकड़े के बाद जीती सीरीज’

इंग्लैंड के पूर्व स्पिनर मोंटी पनेसर (Monty Panesar) ने टीम इंडिया के कोच रवि शास्त्री (Ravi Shastri) की तारीफ की है. उन्होंने कहा कि शास्त्री ने ऑस्ट्रेलिया दौरे पर जिस तरह हारी बाजी को टीम इंडिया के पक्ष में बदला, वो वाकई तारीफ के काबिल है.

नई दिल्ली. इंग्लैंड के पूर्व स्पिनर मोंटी पनेसर(Monty Panesar) ने टीम इंडिया के हेड कोच रवि शास्त्री (Ravi Shastri) की तारीफ की है. उन्होंने कहा कि बीते कुछ महीनों में टीम का प्रदर्शन दिखाता है कि यह विराट कोहली (Virat Kohli) से ज्यादा शास्त्री की टीम इंडिया है. पनेसर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम इंडिया को हालिया टेस्ट सीरीज में मिली जीत का श्रेय शास्त्री को दिया. उन्होंने कहा कि विराट कोहली की गैरहाजिरी में शास्त्री ने टेस्ट सीरीज में पिछड़ने के बावजूद टीम इंडिया में जोश भरा और इसकी का नतीजा है कि उसने ऑस्ट्रेलिया को उसी के घर में लगातार दूसरी टेस्ट सीरीज में शिकस्त दी.

पनेसर ने ‘इंडिया टुडे’ से बातचीत में कहा कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड में हुए पहले टेस्ट में टीम इंडिया 36 रन पर सिमट गई थी. इसके बाद कप्तान कोहली भी निजी वजह के कारण घर लौट गए थे. टीम की कमान अजिंक्य रहाणे के हाथों में आई थी. ऐसी स्थिति में जब टीम पहले टेस्ट बुरी तरह हारी हो. वहां से वापसी करना वाकई चमत्कारिक था. क्योंकि एक-एक कर कई अहम खिलाड़ी भी चोटिल होकर टीम से बाहर हो गए थे. इसके बावजूद शास्त्री ने टीम इंडिया में ऐसी जान फूंकी कि उसने चार टेस्ट की सीरीज 2-1 से अपने नाम की

ऑस्ट्रेलिया दौरे पर रवि शास्त्री ने टीम को दिया था जीत का मंत्रऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज के बाद फील्डिंग कोच आर श्रीधर ने भी टीम इंडिया की सफलता का राज खोला था. उन्होंने बताया था कि कैसे रवि शास्त्री के एक मंत्र ने पूरी टीम का विश्वास बढ़ा दिया कि फिर टीम ने पीछे मुड़कर नहीं देखा. दरअसल, उस समय शास्त्री ने टीम मीटिंग में सभी खिलाड़ियों को एडिलेड टेस्ट की दूसरी पारी में टीम के 36 रन के कुल स्कोर को एक बैज की तरह सीने पर लगाए रखने का मंत्र दिया था. वो चाहते थे कि टीम का हर खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया से मिले इस जख्म को याद रखे. उनका ये फॉर्मूला काम कर गया और टीम इंडिया ने खुद को सर्वश्रेष्ठ साबित किया.

भारत ने WTC के तहत 7 टेस्ट जीते

टीम इंडिया फिलहाल वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप की तैयारियों में जुटी है. भारत और न्यूजीलैंड के बीच 18 से 22 जून तक इंग्लैंड के साउथैम्प्टन में WTC का फाइनल खेला जाना है. भारत ने डब्ल्यूटीसी के तहत कुल 17 टेस्ट खेले थे. इसमें उसने 12 जीते और 4 गंवाए थे, जबकि एक मैच ड्रॉ रहा था. वहीं, न्यूजीलैंड ने 7 टेस्ट जीते और 4 हारे थे. अंक तालिका में टीम इंडिया पहले स्थान पर थी

डब्ल्यूटीसी के फाइनल को लेकर भी पनेसर ने कहा कि भारत-न्यूजीलैंड दोनो टीमों के बीच बराबरी की टक्कर देखने को मिल सकती है. हालांकि, अगर मैच पूरे पांच दिन चला तो टीम इंडिया के जीतने की प्रबल संभावना है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here