Cyclone Tauktae: अगले 4-6 घंटे में इन जगहों पर खूब होगी बारिश, दो दिन तक मौसम रहेगा खराब

0
115
Cyclone Tauktae: अगले 4-6 घंटे में इन जगहों पर खूब होगी बारिश, दो दिन तक मौसम रहेगा खराब

Cyclone Tauktae: डॉ. पालावत कहते हैं कि दिल्‍ली एनसीआर समेत राजस्‍थान, पंजाब, हरियाणा एवं उत्‍तर प्रदेश में कल और परसों बारिश का क्रम काफी तेज हो सकता है, क्‍योंकि चक्रवात कमजोर होकर निम्‍न दबाव में बादलों के रूप में ऊपर आएगा और बारिश उत्‍तर भारत में तेज हो सकती है.

नई दिल्‍ली : उत्‍तर भारत (North India) समेत दिल्‍ली-एनसीआर (Delhi NCR) में बने हुए मौसमी प्रभाव के अगले दो दिन तक ऐसे ही बने रहने की पूरी संभावना है और यह अगले दो दिनों में बड़ा प्रभाव भी दिखा सकता है. इसके पीछे वजह कोई और नहीं, बल्कि चक्रवाती तूफान टाउते (Cyclone Tauktae) है. साथ ही उत्‍तर भारत के कई राज्‍य अगले दो दिन तक भारी बारिश और ओलावृष्टि की चपेट में भी आ सकते हैं

.आज दिल्‍ली-एनसीआर एवं कई अन्‍य राज्‍यों में बारिश होगी

उत्‍तर भारत समेत दिल्‍ली एनसीआर में बने मौसम को लेकर स्‍काईमेट वेदर के मुख्‍य विज्ञानी डॉ. महेश पालावत बताते हैं कि चक्रवाती तूफान टाउते, जोकि अभी गुजरात में बना हुआ है और आगे बढ़ने को है, उसकी बाहरी परिधि के जो बादल हैं, वह दिल्‍ली की तरफ आ रहे हैं यानि उसका मॉयस्‍चर दिल्‍ली और आसपास के राज्‍यों की तरफ आ रहा है. इसके साथ ही पश्चिमी विक्षोभ भी जम्‍मू-कश्‍मीर के ऊपर बना हुआ है. नॉर्थ ईस्‍ट मध्‍य प्रदेश प्रदेश पर भी एक सायक्‍लोनिक सकुर्लेशन है. इन सभी के मिलेजुले प्रभाव के चलते आज दिल्‍ली-एनसीआर एवं कई अन्‍य राज्‍यों में बारिश होगी.

कल और परसों बारिश का क्रम काफी तेज हो सकता है…
डॉ. पालावत कहते हैं कि दिल्‍ली एनसीआर समेत राजस्‍थान, पंजाब, हरियाणा एवं उत्‍तर प्रदेश में कल और परसों बारिश का क्रम काफी तेज हो सकता है, क्‍योंकि चक्रवात कमजोर होकर निम्‍न दबाव में बादलों के रूप में ऊपर आएगा और बारिश उत्‍तर भारत में तेज हो सकती है. उनका कहना है कि कई राज्‍यों में बारिश के साथ ओले भी गिरेंगे और अगले 2 से 3 तक यह क्रम जारी रहेगा. हालांकि उसके बाद आसमान साफ होकर धूप निकल जाएगी.

अगले 4-6 घंटों के दौरान यहां होगी खूब बारिश

वहीं, एजेंसी ने अगले कुछ घंटों में दिल्ली-एनसीआर के लिए मौसम अलर्ट जारी किया है, जिसमें उसने बताया है कि अगले 4-6 घंटों के दौरान अलीगढ़, अलवर, बागपत, भरतपुर, भिवानी, बिजनौर, बुलंदशहर, चरखी दादरी, फरीदाबाद, गौतम बुद्ध नगर, गाजियाबाद, गुड़गांव, हापुड़, हरिद्वार, झज्जर, जींद, ज्योतिबा फुले नगर, करनाल, मथुरा, मेरठ, मेवात , मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, नई दिल्ली, उत्तरी दिल्ली, उत्तर पूर्वी दिल्ली, उत्तर पश्चिमी दिल्ली, पलवल, पानीपत, रेवाड़ी, रोहतक, सहारनपुर, संभल, शाहदरा, शामली एवं सोनीपत में तेज हवाओं और गरज के साथ बारिश पड़ेगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here