Cyclone Tauktae: चक्रवाती तूफान ‘टाउते’ को लेकर IMD का हाई अलर्ट, 175 KM/Hr की रफ्तार से चलेगी हवा- जानें 10 बड़ी बातें

0
380
Cyclone Tauktae: चक्रवाती तूफान ‘टाउते’ को लेकर IMD का हाई अलर्ट, 175 KM/Hr की रफ्तार से चलेगी हवा- जानें 10 बड़ी बातें

Cyclone Tauktae: इस साल भारत के तट से टकराने वाला ये पहला तूफान है. तूफान को टाउते का नाम म्यांमार ने दिया है. आईए एक नज़र डालते हैं तूफान से जुड़ी 10 जरूरी बातों पर..

नई दिल्ली. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने ‘टाउते’ चक्रवाती तूफान (Cyclone Tauktae) के चलते हाई अलर्ट जारी किया है. कहा जा रहा है कि अरब सागर में बना कम दबाव का क्षेत्र के 17 मई को ‘अत्यंत भीषण चक्रवाती तूफान’ में तब्दील हो जाएगा. एक दिन बाद यानी 18 मई को इसके गुजरात तट (Gujrat) से टकराने की संभावना है. मौसम विभाग ने पश्चिमी तटीय राज्य को सतर्क किया है. लिहाज़ा केंद्र सरकार ने हालात से निपटने के लिए NDRF को भी तैनात कर दिया है

इस साल भारत के तट से टकराने वाला ये पहला तूफान है. तूफान को टाउते का नाम म्यांमार ने दिया है जिसका मतलब ‘छिपकली’ होता है. आईए एक नज़र डालते हैं तूफान से जुड़ी 10 बड़ी बातों पर…

1. फिलहाल कहां है ये तूफान: अरब सागर में ये तूफान पिछले 6 घंटे के दौरान 9 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आगे बढ़ रहा है. मौसम विभाग का अनुमान है कि तट से टकराते समय चक्रवात की रफ्तार 140 से 150 किलोमीटर प्रति घंटे तक रह सकती है. गुजरात के तट से ये तूफान इस वक्त 160 किलोमीटर दूर है, जबकि गोवा के पणजी से इसकी दूरी 350 किलोमीटर है.

2. कब टकराएगा तट से: इस तूफान के शनिवार रात तक अत्यंत भीषण चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की संभावना है. 18 मई को दोपहर या फिर शाम को ये तूफान गुजरात के पोरबंदर और नालिया तट को पार करेगा.
3. हवा की रफ्तार: आईएमडी ने कहा कि 16-19 मई के बीच पूरी संभावना है कि ये 150-160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार वाली हवाओं के साथ एक ‘अत्यंत भीषण चक्रवाती तूफान’ में तब्दील होगा. हवाओं की रफ्तार बीच-बीच में 175 किलोमीटर प्रति घंटा भी हो सकती है.

4. कहां होगी बारिश: इस तूफान के चलते लक्षद्वीप में 15 मई को कहीं-कहीं मूसलाधार बारिश होगी. कर्नाटक (तटीय एवं आसपास के जिलों) में 15 मई को अधिकतर स्थानों पर हल्की से मध्यम तथा कुछ स्थानों पर भारी बारिश होगी. कोंकण और गोवा में 15-16 मई को भारी से अत्यंत भारी बारिश होने की संभावना है. आईएमडी ने कहा कि गुजरात में सौराष्ट्र क्षेत्र के तटीय जिलों में 16 मई से बारिश होने की संभावना है और 17 मई को भारी से अत्यंत भारी बारिश हो सकती है.

5.पीएम मोदी ने बुलाई बैठक: तूफान को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज शाम बैठक बुलाई है. इस बैठक में नेशनल डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी के अधिकारी भी शामिल होंगे. पीएम मोदी चक्रवात से निपटने की तैयारियां का जायजा लेंगे.

6.उड़ानें रद्द: तूफान को देखते हुए कई फ्लाइट्स को रद्द कर दिया गया है. विस्तारा एयलाइंस के कहा है कि चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, कोच्चि, बेंगलुरु, मुंबई, पुणे, गोवा और अहमदाबाद के लिए उड़ानें 17 मई, 2021 तक प्रभावित रहेगी.

7. मुंबई में नहीं होगी वैक्सीनेशन: महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में चक्रवाती तूफान की चेतावनी के मद्देनजर बृहन्मुंबई महानगरपालिका के अधिकारियों ने कोविड-19 टीकाकरण अभियान को अगले दो दिन के लिए स्थगित करने का फैसला किया है.

8. केरल में बारिश: केरल के कई इलाकों में अभी से से ही तेज बारिश शुरू हो गई है. यहां के कई जिलों में रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है.

9. गुजरात में बैठक: साइक्लोन ‘टाउते’ को लेकर गुजरात के मुख्य सचिव ने आपात बैठक की है. साइक्लोन गुजरात के 14 जिलों को असर कर सकती है. मौसम विभाग के अनुमान के बाद 14 जिलों के डीएम,एसपी के साथ विडियो कॉन्फ्रेन्स करके कोविड प्रोटोकॉल के साथ क्या तैयारियां होनी चाहिये इसकी समीक्षा की गई.

10. मुंबई में अलर्ट: मुम्बई के जूहू चौपाटी पर भी बीएमसी की तरफ से तैयारियां शुरु कर दी गई ह., बीच पर लाइफगार्ड और तमाम बोटों को तैयार किया जा रहा है ताकि लहरे अगर ऊपर उठे, और कोई भी दिक्कत हो तो उससे निपटा जा सके, फिलहाल बीच से सभी को दूर रहने की हिदायत दी गई है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here