Immunity Booster Drink: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए इन ड्रिंक्स का करें सेवन

0
191
Immunity Booster Drink: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए इन ड्रिंक्स का करें सेवन

Natural Immunity Booster Drink: इस महामारी के समय अपनी सेहत और डाइट का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. हेल्दी डाइट ना सिर्फ इम्यूनिटी को मजबूत बनाने का काम करती है बल्कि शरीर को भी हेल्दी रखने में मदद कर सकती है.

Natural Immunity Booster Drink: देश भर में कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर ने तबाही मचा रखी है. ऐसे में सभी सावधानियां बरत रहे हैं और राज्य सरकार अपने-अपने स्तर से इस आपदा से निपटने की कोशिश कर रहे हैं. कई राज्यों में लॉकडाउन है. ऐसे में सभी को घर पर रहने की सलाह दी जा रही है. इस महामारी से बचने के लिए अपनी सेहत का ध्यान रखना बहुत जरूरी है. कई हेल्थ एक्सपर्ट इस समय इम्यूनिटी को मजबूत बनाने पर जोर दे रहे हैं. कोरोना से बचने के लिए इम्यूनिटी का मजबूत होना बहुत जरूरी है. इस महामारी के समय अपनी सेहत और डाइट का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. हेल्दी डाइट ना सिर्फ इम्यूनिटी को मजबूत बनाने का काम करती है बल्कि शरीर को भी हेल्दी रखने में मदद कर सकती है. असल में इम्यूनिटी हमारे शरीर को कई वायरल संक्रमण से बचाने में मदद करती है. अगर हमारी इम्यूनिटी कमजोर है तो हम जल्दी बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं. तो चलिए आज हम आपको ऐसे ही कुछ ड्रिंक्स के बारे में बताते हैं जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं

इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मददगार हैं ये ड्रिंक्सः

1. काढ़ाः

घर का बना काढ़ा इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार. काढ़ा पीने से सर्दी-खांसी श्वास संबंधी बीमारियों से भी छुटकारा पाया जा सकता है. तुलसी, लौंग, दालचीनी, अदरक, अजवाइन, हल्दी और काली मिर्च से बना काढ़ा इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है.

5i9nnhl

2. ग्रीन स्मूदीः

ग्रीन स्मूदी गर्मियों के लिए बिल्कुल परफेक्ट ड्रिंक है. इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, फोलिक एसिड और अन्य एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं जो सूजन को रोकने में मदद करते हैं. पालक, आम या अनानास, नींबू का रस, ताजा कटा हुआ अदरक, बादाम का दूध और दही से बनी स्मूदी के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है.

3. मसाला चायः

बहुत से लोगों को चाय पीना पसंद होता है वो अपने दिन की शुरूआत ही एक कप गर्म चाय के साथ करते हैं. आज हम आपको मसाला चाय के बारे में बता रहे हैं जो ना केवल स्वाद बल्कि इम्यूनिटी के लिए भी फायदेमंद है. मसाला चाय में पड़ने वाली चीजें जैसे पीसा हुआ अदरक, लौंग, इलायची और तुलसी के पत्ते ये सभी आपको आसानी से किचन में मिल जाएंगी. इस चाय में एंटीमाइक्रोबियल, एंटी इंफ्लेमेरी गुण होते हैं. शहद में एंटी बैक्टीरियल और एंटी वायरल गुण होते हैं जो इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. 

4. हल्दी चायः

हल्दी में करक्यूमिन होता है जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करता है. इस चाय को हल्दी, शहद और नींबू से तैयार किया जाता है. इसमें मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी गुण सूजन और दर्द को कम करने में मदद करता है. इस चाय के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है.

What is Thalassaemia? | Causes and Types | मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here