Lakhimpur Kheri: बाघ के हमले में घायल शख्स निकला कोरोना पॉजिटिव, दुधवा टाइगर रिजर्व के जानवरों पर भी संक्रमण का खतरा

0
219
Lakhimpur Kheri: बाघ के हमले में घायल शख्स निकला कोरोना पॉजिटिव, दुधवा टाइगर रिजर्व के जानवरों पर भी संक्रमण का खतरा

COVID Infection Threat over Dudhwa tiger Reserve: घास काटते समय टाइगर ने हमला कर 41 वर्षीय नन्हकू नाम के युवक घायल कर दिया था. नन्हकू के पीठ और आंख में चोट के निशान पाए गए थे. इलाज के दौरान नन्हकू की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई. जिसके बाद दुधवा टाइगर रिजर्व में हड़कंप मच गया.

लखीमपुर खीरी. हैदराबाद के चिड़ियाघर (Hyderabad Zoo) में शेरों के करोना संक्रमित (Corona Infection) पाए जाने के बाद उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के लखीमपुर खीरी (Lakhimpur Kheri) के दुधवा टाइगर रिजर्व (Dudhwa Tiger Reserve)  को अलर्ट मोड पर रखा गया है. लेकिन वन विभाग के अधिकारीयों की चिंता उस वक्त बढ़ गई जब जब दुधवा टाइगर रिजर्व के बफर जोन में एक टाइगर ने एक युवक को घायल कर दिया. इलाज के दौरान युवक को कोरोना पॉजिटिव पाया गया. इसके बाद से दुधवा प्रशासन में हड़कंप मच गया.

देश-विदेश में जानवरों के कोरोना संक्रमित होने की सूचनाएं लगातार आ रही थी, लेकिन अब भारत के हैदराबाद के चिड़ियाघर में शेरों के कोरोना संक्रमित में पाए जाने के बाद दुधवा टाइगर रिजर्व में अलर्ट घोषित कर दिया गया था. लेकिन लखीमपुर खीरी के दुधवा टाइगर रिजर्व के बफर जोन में मैलानी रेंज के बांकेगंज वन रेंज में जंगल के किनारे घास काटते समय टाइगर ने हमला कर 41 वर्षीय नन्हकू नाम के युवक घायल कर दिया था. नन्हकू के पीठ और आंख में चोट के निशान पाए गए थे. इलाज के दौरान नन्हकू की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई. जिसके बाद दुधवा टाइगर रिजर्व में हड़कंप मच गया.

कैमरों से शुरू हुई जानवरों की मॉनिटरिंग

पार्क प्रशासन ने आनन-फानन में दुधवा टाइगर रिजर्व के जंगलों में कैमरा ट्रैप लगाकर दुधवा टाइगर रिजर्व के बाघों समेत सभी जंगली जानवरों के स्वास्थ्य में हो रहे उतार-चढ़ाव  की मॉनटरिंग के लिए डॉक्टरों की एक टीम लगा दी गई है. दुधवा टाइगर रिजर्व के फील्ड डायरेक्टर संजय पाठक का कहना है हैदराबाद में शेरों के कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद दुधवा टाइगर रिजर्व को अलर्ट मोड पर रखा गया है. तब से ही पार्क प्रशासन की टीमें जंगली जानवरों के स्वास्थ्य पर निगरानी कर रही है.
टीमें अलर्ट मोड पर

उन्होंने बताया कि दुधवा टाइगर रिजर्व के बफर जोन में एक टाइगर द्वारा युवक को घायल करने का प्रकरण सामने आया है. जांच में युवक के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद हम लोगों ने और सतर्कता बढ़ा दी है. कैमरा ट्रैप लगाकर टाइगर समेत सभी जानवरों के स्वास्थ्य में निगरानी कर रहे हैं. कोई भी जानवर छीकता, खांसता या बीमार नजर आता है तो उसको उचित चिकित्सा दिलाने के लिए डॉक्टर, ट्रेंकुलाइजर स्पेशलिस्ट, रैपिड एक्शन फोर्स को 24 घंटे अलर्ट मोड पर रखा गया है. अगर कोई जानवर  कोरोना संक्रमित पाया जाता है तो उसको क्वॉरेंटाइन करने की व्यवस्था हम लोगों ने की है. लेकिन अच्छी बात यह है कि अभी तक किसी भी जानवर में कोरोना के लक्षण देखने को नहीं मिल रहे हैं. हमारे डॉक्टरों का दल लगातार दुधवा के जंगल में गस्त कर रहे हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here