Morning Rituals: शरीर के पावरहाउस गट हेल्थ को इंप्रूव करने के लिए इस एक चीज से करें अपने दिन की शुरुआत

0
165
Morning Rituals: शरीर के पावरहाउस गट हेल्थ को इंप्रूव करने के लिए इस एक चीज से करें अपने दिन की शुरुआत

How To Improve Gut Health: सब्जा के बीज आपको कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकते हैं. पोषण विशेषज्ञ नमामी अग्रवाल ने एक सरल उपाय शेयर किया जो गर्मियों में प्राकृतिक शीतलक के रूप में काम करेगा. इस सरल विधि का पता लगाने के लिए यहां पढ़ें

Tips For Improving Gut Health: अच्छी गट हेल्थ आपके संपूर्ण स्वास्थ्य और कल्याण के लिए जरूरी है. इसका कारण यह है कि आपके द्वारा खाया गया कोई भी भोजन पोषक तत्वों के रूप में शरीर के विभिन्न हिस्सों में पहुंच जाएगा, अगर आपके पास एक हेल्दी पाचन तंत्र और आंत है. ऐसे समय में जब किसी की इम्यूनिटी को मजबूत करने की जरूरत सर्वोपरि है, यह सुनिश्चित करना कि आपकी आंत का ध्यान रखा जाना एक जरूरत है, लेकिन क्या हमारे किचन में उपलब्ध फूड्स का उपयोग करके घर पर बैठे हुए पेट के स्वास्थ्य को बढ़ावा दिया जा सकता है? सही है! यह वही है जो पोषण विशेषज्ञ नमामी अग्रवाल ने अपनी नवीनतम इंस्टाग्राम स्टोरीज में बताया है.

हर सुबह इस सरल ट्रिक को अपनाएं | Follow This Simple Trick Every Morning

विशेषज्ञ ने सुबह में पहली चीज के रूप में एक लीटर पानी के साथ एक टेबलस्पून सब्जा सीड्स का सेवन करने की सिफारिश की है. ड्रिंक की एक तस्वीर साझा करते हुए, उन्होंने लिखा, “इसे आज़माएं. 1 लीटर पानी के साथ एक टेबलस्पून सब्जा सीड्स.” इसके लाभों को लिस्टेड करते हुए, उन्होंने कहा कि यह “आंत के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा था.” नमामी ने यह भी कहा कि ड्रिंक में “महान फाइबर सामग्री” है और “प्राकृतिक शरीर शीतलक” के रूप में काम करता है.

s81ke75g

गर्मियों के दौरान पर्याप्त मात्रा में पानी पीना आवश्यक है. अपनी सुबह में सब्जा सीड्स के बीजों को शामिल करना भी आपके स्वास्थ्य के लिए शानदार है, क्योंकि ये बीज आपके शरीर पर ठंडा प्रभाव छोड़ते हैं.

विशेषज्ञ ने हाल ही में फूड्स की एक लिस्ट शेयर की थी जो चिंता को दूर करने में मदद कर सकते हैं. उन्होंने उल्लेख किया कि एक हेल्दी आंत आपको चिंता से लड़ने में मदद कर सकती है. उन्होंने लिखा, “प्रोबायोटिक्स और प्रीबायोटिक्स दोनों को चिंता के स्तर को कम करने के लिए दिखाया गया है. यह डाइट में नट्स, बीज, मछली, दही, इडली, डोसा और साबुत अनाज को शामिल करने के लिए एक अच्छा विचार है.” इसके अलावा, उन्होंने कहा कि पॉलीफेनोल से भरपूर चीजें जैसे कॉफी और ग्रीन टी भी स्वस्थ आंत बैक्टीरिया को बढ़ाने में मदद करती हैं.

क्लिप में, विशेषज्ञ ने हेल्दी और पौष्टिक भोजन पर ध्यान केंद्रित करने की सिफारिश की. उन्होंने डाइट में ओमेगा-3 वसा से भरपूर फूड्स जैसे नट्स, बीज, या मछली को शामिल करने की जरूरत बताई. उन्होंने कहा कि हाई फाइबर भोजन जैसे कि साबुत अनाज, फल और सब्जियां खाने के साथ-साथ दही, इडली, और डोसा जैसे फर्मेटेड फूड्स भी महत्वपूर्ण हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here