कोरोनाः अमेरिका ने जारी किया वैक्सीन का ब्रेकअप, बताया किस देश को दी जाएगी कितनी खुराक

0
152
कोरोनाः अमेरिका ने जारी किया वैक्सीन का ब्रेकअप, बताया किस देश को दी जाएगी कितनी खुराक

नई दिल्ली. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने पिछले महीने ऐलान किया था कि अगले छह सप्ताह में अमेरिका दुनिया के साथ कोविड-19 टीके की दो करोड़ से ज्यादा खुराक साझा करेगा. इस ऐलान के फलस्वरूप अमेरिकी राष्ट्रपति ने गुरुवार को वैक्सीन आपूर्ति का विवरण जारी कर दिया है. विवरण के मुताबिक वैक्सीन की 60 लाख से ज्यादा डोज कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों का सामना कर रहे देशों को दी जाएगी. इसमें कनाडा, भारत, मैक्सिको और रिपब्लिक ऑफ कोरिया जैसे देश भी शामिल हैं. बाकी बची वैक्सीन कोवॉक्स के तहत सभी देशों को दी जाएगी.

जो बाइडन ने विवरण की जानकारी देते हुए कहा कि अमेरिका वैश्विक समुदाय के साथ 8 करोड़ वैक्सीन की खुराक साझा करेगा. इसमें 1 करोड़ 90 लाख वैक्सीन की खुराक कोवॉक्स संगठन को दी जाएगी, जिसमें 60 लाख डोज लैटिन अमेरिका और कैरेबियाई देशों के लिए होगी. इसके अलावा 70 लाख वैक्सीन की खुराक दक्षिण और दक्षिण पूर्वी एशियाई देशों के लिए होगी और 50 लाख खुराक अफ्रीकी देशों को दी जाएगी.

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि 60 लाख से ज्यादा खुराक कनाडा, मैक्सिको, भारत और दक्षिण कोरिया सहित कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में वृद्धि का सामना कर देशों और महामारी के संकट से जूझ रहे सहयोगी और पड़ोसी देशों को दी जाएगी. बाइडन ने कहा, “अमेरिका विज्ञान को फॉलो करेगा और जी-7 के साथ अन्य साझा संगठनों के जरिए अपने लोकतांत्रिक सहयोगियों के साथ मिलकर काम करना जारी रखेगा.”

बता दें कि अमेरिकी प्रशासन ने 2.5 करोड़ कोरोना वायरस वैक्सीन की खुराक वैश्विक समुदाय के साथ साझा करने का ऐलान किया था. इनमें से ज्यादातर खुराक विश्व स्वास्थ्य संगठन के कोवॉक्स अभियान को दी जानी हैं. अगर आंकड़ों को देखें तो व्हाइट हाउस ने कनाडा, मैक्सिको, दक्षिण कोरिया और भारत के साथ सिर्फ 60 लाख से ज्यादा खुराक साझा करने का ऐलान किया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here