Reliance ने शुरू किया निजी क्षेत्र में सबसे बड़ा Free वैक्सीनेशन अभियान, 880 शहरों में लाखों लोगों को मुफ्त में लगेगी वैक्सीन

0
346
Reliance ने शुरू किया निजी क्षेत्र में सबसे बड़ा Free वैक्सीनेशन अभियान, 880 शहरों में लाखों लोगों को मुफ्त में लगेगी वैक्सीन

रिलायंस इंडस्‍ट्रीज लिमिटेड (Reliance Industries Limited) ने देश को कोरोना मुक्त बनाने के लिए सबसे बड़े टीकाकरण अभियान की शुरूआत कर दी है. इसके तहत कंपनी ने अपने सभी कर्मचारियों, सहयोगियों, भागीदारों (जैसे बीपी, गूगल आदि) और उनके परिवार के सदस्यों का टीकाकरण करने के लिए एक विस्तृत योजना तैयार की है.

नई दिल्ली. देश भर में कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए वैक्सीनेशन (Vaccination) अभियान को तेज कर दिया गया है. 1 मई से शुरू वैक्सीनेशन के चौथे चरण में 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन लगाई जा रही है. वहीं, रिलायंस इंडस्‍ट्रीज लिमिटेड (Reliance Industries Limited) ने देश को कोरोना मुक्त बनाने के लिए सबसे बड़े टीकाकरण अभियान की शुरूआत कर दी है. इसके तहत कंपनी ने अपने सभी कर्मचारियों, सहयोगियों, भागीदारों (जैसे बीपी, गूगल आदि) और उनके परिवार के सदस्यों का टीकाकरण करने के लिए एक विस्तृत योजना तैयार की है.

कंपनी के इस कदम से राज्यों को टीकाकरण अभियान में काफी मदद मिलेगी. रिलायंस इंडस्ट्रीज की इस योजना के तहत 880 शहरों में 13 लाख से अधिक लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी. इस योजना में परिवार के सभी सदस्य, मतलब पति-पत्नी, माता-पिता, दादा-दादी, सास-ससुर, पात्र बच्चे और भाई-बहन को शामिल किया गया है.

सेवानिवृत्त कर्मचारी भी लगवा सकेंगे वैक्सीन

कंपनी का यह अभियान केवल वर्तमान कर्मचारियों तक ही सीमित नहीं है, बल्कि रिलायंस ने सेवानिवृत्त कर्मचारियों और उनके परिवार के सदस्यों के लिए भी इस टीकाकरण कार्यक्रम का विस्तार किया है.

वैक्सीनेशन के लिए CoWin ऐप पर करना होगा रजिस्ट्रेशन

सभी पात्र कर्मचारियों और उनके परिवार के सदस्यों को CoWin ऐप पर रजिस्ट्रेशन करना होगा जिसके बाद वे अपने चुने हुए स्थान के लिए RIL के ऑनलाइन हेल्थकेयर प्लेटफॉर्म जियो हेल्थहब पर स्लॉट बुक कर सकते हैं.

वर्कप्लेस पर ही मिलेगी सुविधा 

यह टीकाकरण कार्यक्रम सरकार की वर्कप्लेस वैक्सीनेशन नीति का ही हिस्सा है. जिसके तहत 800 से ज्यादा शहरों में वैक्सीन RIL के व्यावसायिक स्वास्थ्य केंद्रों (OHC) जामनगर, वडोदरा, हजीरा, दहेज, पातालगंगा, नागोथाने, कनिकाडा, गदीमोगा, सहडोल, बाराबंकी, होसफियारपुर के अलावा रिलायंस हॉस्पिटल, पार्टनर हॉस्पिटल के साथ ही अपोलो, मैक्स, मणिपाल जैसे अस्पतालों में लगवाई जा सकेगी.

3.30 लाख से अधिक कर्मचारियों और परिवार के सदस्यों को पहले ही टीका लगाया जा चुका है. कंपनी का कहना है कि जिन कर्मचारी और उनके परिवार के सदस्यों ने पहले ही वैक्सीन लगवा चुके हैं उन्हें टीकाकरण के खर्च की पूरी प्रतिपूर्ति की जाएगी.

15 जून तक पहली डोज का लक्ष्य

रिलायंस, सभी कर्मचारियों और परिवार के सदस्यों को कम से कम 15 जून तक टीकाकरण करने का लक्ष्य बना रही है. RIL के सभी कर्मचारी सहित लगभग 13,000 रिटेल और जियो स्टोर्स के कर्मचारियों को भी इस कार्यक्रम के तहत टीका लगाया जाएगा. इस अभियान के लिए कंपनी ने वैक्सीन सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड और भारत बायोटेक की कोवैक्सिन दोनों को खरीदा है.

यह टीकाकरण कार्यक्रम मुंबई और इसके निर्माण स्थानों पर शुरू हो गया है, और अगले सप्ताह तक अन्य प्रमुख शहरों और राज्यों की राजधानियों में शुरू हो जाएगा. इसके बाद अन्य शहरों में शुरू होगा. आरआईएल की तीव्र और व्यापक टीकाकरण योजना न केवल उसके कर्मचारियों और उनके परिवारों को सुरक्षित बनाएगी, बल्कि सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणालियों पर दबाव को भी कम करेगी और भारत को महामारी की चुनौतियों का अधिक प्रभावी ढंग से मुकाबला करने में मदद करेगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here