अंडों पर भी दिख रहा कोरोना का असर! 20 दिन में ढाई रुपये तक हो गया महंगा, चेक करें

0
347
अंडों पर भी दिख रहा कोरोना का असर! 20 दिन में ढाई रुपये तक हो गया महंगा, चेक करें

अंडे की डिमांड में तेजी देखने को मिल रही है. 20 दिन में ही अंडे के दाम 2 से ढाई रुपये तक बढ़ गए हैं. इस वक्त अंडे का सबसे बड़ा ग्राहक देहात इलाके से आ रहा है.

नई दिल्ली. देश की सबसे बड़ी अंडे की मंडी (Egg Market) बरवाला (Barwala) में एक अजीब सी हलचल शुरू हो गई है. मंडी के कारोबारियों ने देश की दूसरी मंडियों से भी अंडा खरीदना शुरू कर दिया है. कारोबारियों को जिस रेट पर भी अंडा मिल रहा है वह खरीद रहे हैं. इस तरह की हलचल पिछले 20 दिनों से देखने को मिल रही हैं. इसके पीछे एक बड़ी वजह गांवों में कोरोना (Corona) के फैलने और तीसरी लहर की आशंका के चलते हो रहा है. अचानक अंडे की डिमांड बढ़ गई है. 20 दिन में ही अंडे के दाम 2 से ढाई रुपये तक बढ़ गए हैं. कारोबारियों की परेशानी यह है कि डिमांड तो अच्छी खासी है, लेकिन प्रोडक्शन नहीं है

यूपी के गांवों से आ रही है सबसे ज्यादा डिमांड

मान्या एग ट्रेडर्स के राजेश राजपूत का कहना है, “मई-जून के वक्त तो वैसे भी अंडे की बिक्री कम ही रहती है. थोक बाजार में भी अंडा अगर 3.50 रुपये बिक जाए तो अच्छा मान लिया जाता है. लेकिन बीते 15-20 दिन से बाजार में अंडे की भरपूर डिमांड आने लगी है. और खास बात यह है कि इस वक्त अंडे का सबसे बड़ा ग्राहक देहात इलाके से आ रहा है. इससे पहले कभी देहात इलाके में अंडे की इतनी बिक्री नहीं हुई है. हालत यह है कि ऊपर बड़ी मंडियों में अंडा है नहीं और डिमांड हर रोज आ रही है.”

1.25 करोड़ अंडे का कारोबार होता है बरवाला में
पोल्ट्री के जानकार और पोल्ट्री फार्म के मालिक और अनिल शाक्य ने बताया, “हरियाणा की बरवाला मंडी अंडे की सबसे बड़ी मंडी है. यहां हर रोज एक से सवा करोड़ करोड़ का कारोबार होता है. लेकिन 2020 के कोरोना-लॉकडाउन और फिर उसके बाद बर्ड फ्लू के चलते पोल्ट्री फार्म में मुर्गियां बची नहीं हैं. फार्म में सिर्फ 50 से 60 फीसद तक ही मुर्गियां रह गई हैं. ऐसे में अंडे का प्रोडक्शन नहीं हो पा रहा है. डिमांड पूरी करने के लिए दूसरी मंडियों से माल खरीदकर यूपी में डिमांड पूरी की जा रही है.

लखनऊ में होलसेल बाजार में 6 रुपये का है अंडा

देश की किसी भी मंडी में अंडे का होलसेल रेट 5 रुपये से नीचे नहीं है. रांची, मुज्जफरपुर और लखनऊ में तो अंडा 6 रुपये का बिक रहा है. जबकि बरवाला मंडी में 5.50 रुपये का रेट है. दिल्ली में अंडे का रेट 5.80 रुपये है. जबकि 20 दिन पहले तक बरवाला में अंडा बड़े आराम से 3.27 रुपये तक और दिल्ली में 3.57 रुपये का बिक रहा था.

तो क्या तीसरी लहर के लिए खिलाए जा रहे हैं अंडे

दिल्ली में जनरल स्टोर चलाने और दूध, ब्रेड, बटर, अंडे की होम डिलीवरी करने वाले अमन गुप्ता बताते हैं, “होम डिलीवरी के दौरान अंडे की डिमांड बढ़ गई है. जो ग्राहक पहले हमसे 5 अंडे रोजाना लेता था अब वो 7 से 8 अंडे ले रहा है. और ऐसा किसी एक परिवार या सोसाइटी में नहीं हो रहा है. एक-दो जगह जब मैंने पूछा तो पता चला कि खासतौर से अब बच्चों को रोजाना 2 अंडे तक दिए जा रहे हैं. देसी अंडे की डिमांड भी आ रही है. कोरोना की तीसरी लहर में बच्चों के प्रभावित होने की खबर ने लोगों को डरा दिया है.”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here