अमेरिकी डॉक्टर पीटर हॉटेज बोले- भारत के टीकों ने दुनिया को बचाया, कम ना मानें योगदान

0
192
अमेरिकी डॉक्टर पीटर हॉटेज बोले- भारत के टीकों ने दुनिया को बचाया, कम ना मानें योगदान

अमेरिकी बाल रोग विशेषज्ञ पीटर हॉटेज (Peter Hotez) ने कहा है कि भारत द्वारा तैयार किए गए कोविड वैक्सीन्स ने कोरोना के खिलाफ लड़ाई में विश्व की मदद की है.

वॉशिंगटन. अमेरिकी बाल रोग विशेषज्ञ पीटर हॉटेज (Peter Hotez) ने कहा है कि भारत द्वारा दुनिया के अलग-अलग देशों की संस्थाओं के साथ मिल कर तैयार किए गए कोविड वैक्सीन्स ने कोरोना के खिलाफ लड़ाई में विश्व की मदद की है. उन्होंने कहा है कि संक्रमण के खिलाफ लड़ाई में भारत के सहयोग को कम नहीं मानना चाहिए.

एक वेबिनार में अमेरिकी बाल रोग विशेषज्ञ ने कहा कि कोरोना के खिलाफ वैश्विक लड़ाई में भारत के योगदान की जानकारी दुनिया को नहीं मिल पा रही है. उन्होंने कहा कि विश्व में कोरोना संक्रमण के रोकथाम के लिए बनाए गए टीकों की मदद से आज दुनिया कुछ हद तक सफल हो पाई है. हॉटेज ने कहा कि अनुभव और जानकारी के कारण ही भारत को महामारी के दौरान में फार्मेसी ऑफ द वर्ल्ड कहा गया

भारत ने दुनिया को बचाया- पीटर

हॉटेज ने कहा कि एमआरएनए के दो टीकों का दुनिया के कम और मध्यम आयवर्ग वाले देशों पर असर नहीं पड़ता, लेकिन भारत ने दुनिया को बचाया है. इसके योगदान को कम ना समझा जाए. उन्होंने कहा कि कोविड रोधी वैक्सीन का विकास, संक्रमण से लड़ने के खिलाफ दुनिया को भारत का गिफ्ट है.
इंडो अमेरिका चैंबर ऑफ कॉमर्स ऑफ ग्रेट ह्यूस्टन द्वारा आयोजन वेबिनार में हॉटेज ने कहा कि वैक्सीन ना केवल रोग को फैलने से रोकते हैं बल्कि आपको अस्पताल से दूर रखते हैं. साथ ही बिना लक्षण वाले रोगियों से संक्रमण नहीं फैलने देते.

वेबिनार में भारत के योगदान का उल्लेख करते हुए हॉटेज ने कहा कि मैं यह देख रहा हूं कि आप एक सिफारिश करते हैं और कुछ दिनों के भीतर ही वैक्सीन आपको मिल जाती है. विशेषज्ञ ने कहा कि मुझे यह बयान देने के लिए मजबूर नहीं किया जा गया है. मैंने खुद यह महसूस किया है कि भारत के प्रयास के बारे में दुनिया के लोगों को जानकारी नहीं है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here