उत्तराखंड का जोशीमठ भूकंप के तेज झटकों से थर्राया, दहशतजदा लोग घरों से बाहर निकले

0
14
उत्तराखंड का जोशीमठ भूकंप के तेज झटकों से थर्राया, दहशतजदा लोग घरों से बाहर निकले

Joshimath:  उत्तराखंड में शनिवार सुबह भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक, शनिवार की सुबह उत्तराखंड ( Uttarakhand) के जोशीमठ (Joshimath) के निकट रिक्टर पैमाने पर 4.6 तीव्रता वाले भूकंप के झटके महसूस किए गए. एजेंसी के अनुसार, भूकंप का केंद्र Joshimath, Uttarakhand, India से 31 किलोमीटर पश्चिम-दक्षिणपश्चिम (WSW) में था. भूकंप भारतीय समयानुसार सुबह 5:58 बजे सतह से 5 किलोमीटर की गहराई में आया. भूकंप के झटकों से दहशत में आकर लोग घरों से बाहर निकल गए.

गुरुवार की देर रात हुई मूसलाधार बारिश और बादल फटने की घटना ने भी उत्तराखंड में कोहराम मचाया है. ऋषिकेश-बद्रीनाथ मार्ग पर बारिश की वजह से भूस्खलन तेज हो गया है. नेशनल हाई-वे पर कई जगहों पर पत्थर गिरे हैं. इसकी वजह से जहां-तहां वाहन खड़े हैं. रास्ता अवरुद्ध है. सड़क से गुजर रहे कई वाहनों पर भी बड़े-बड़े पत्थर गिरे हैं.

रुद्रप्रयाग जिले के सिरोबगड़ में तेज बारिश की वजह से भारी नुकसान हुआ है. वहां हाईवे पर लंबा जाम लग गया. प्रशासन ने इस रूट पर वाहनों की आवाजाही पर रोक लगा दी है. वहां बादल फटने की घटना से नुकसान हुआ है. 

उत्तराखंड में इस साल पिथौरागढ़ और हिमाचल के किन्नौर समेत कई इलाकों भूकंप के झटके आए हैं. हालांकि इनमें कोई बड़ा नुकसान नहीं हुआ है. लेकिन भूगर्भ विज्ञानियों का कहना है कि इस साल उत्तराखंड और हिमाचल में भूस्खलन (Himachal Pradesh Landslide) की बड़े पैमाने पर घटनाएं हुई हैं. इसमें काफी संख्या में लोग मारे गए हैं. शिमला में भी भूस्खलन की घटनाएं अगस्त माह में हुई हैं. बारिश में यहां लैंडस्लाइड (Uttrakhand Landslide) होता है, लेकिन इस बार इनकी संख्या काफी ज्यादा होना चिंता पैदा करता है. 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here