केनरा बैंक ग्राहकों के लिए जरूरी खबर! कस्टमर 31 मई तक खाते में रखें 342 रुपये, वरना होगा लाखों का नुकसान

0
345
केनरा बैंक ग्राहकों के लिए जरूरी खबर! कस्टमर 31 मई तक खाते में रखें 342 रुपये, वरना होगा लाखों का नुकसान

अगर आपका खाता भी केनरा बैंक में है तो ये खबर आपके बेहद काम की है. दरअसल, बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए एक ट्वीट जारी कर उन्हें 31 मई तक खाते में 342 रुपये रखने के लिए कहा है.

नई दिल्ली. अगर आपका खाता भी केनरा बैंक में है तो ये खबर आपके बेहद काम की है. दरअसल, बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए एक ट्वीट जारी कर उन्हें 31 मई तक खाते में 342 रुपये रखने के लिए कहा है. 31 मई तक इतनी रकम का आपके खाते में होना जरूरी है. क्योंकि इस रकम से प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) और प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) का नवीनीकरण होगा. इसी के चलते बैंक खाता धारकों से अपील की जा रही है कि वो अपने बैंक खातों में 342 रुपये जरूर रखें.

बैंक ने किया ट्वीट

बैंक ने ट्वीट कर कहा, प्रिय ग्राहक प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) और प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) का वार्षिक नवीनीकरण प्रीमियम मई 2021 में देय है. जिसके लिए अपने खाते में पर्याप्त शेष राशि बनाए रखें, ताकि प्रीमियम राशि स्वत: नामे की जा सके.

4 लाख रुपये का मिलता है इंश्योरेंस

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) के तहत कुल 4 लाख रुपये का इंश्योरेंस मिलता है. PMJJBY में 55 साल तक की उम्र तक लाइफ कवर मिलता है. किसी भी कारणवश बीमा कराने वाले की मौत होने पर नॉमिनी को 2 लाख रुपये का कवर मिलता है. यह योजना हर साल रिन्‍यू होती है. इसका वार्षि‍क प्रीमि‍यम 330 रुपये है. 18 से 50 साल तक की उम्र का व्यक्ति इस योजना का लाभ ले सकते हैं

वहीं PMSBY के तहत बीमा लेने वाले की एक्‍सीडेंट में मौत होने या पूरी तरह से विकलांग होने पर 2 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा मि‍लता है. स्‍थायी रूप से आंशिक विकलांग होने पर 1 लाख रुपये का कवर मिलता है. 18 से 70 साल तक की उम्र के भारतीय इसका लाभ ले सकते हैं. इसका वार्षिक प्रीमियम 12 रुपये है.

बैंक जाकर ले सकते हैं बीमा कवर

अगर उपभोक्ताओं को बीमा योजना में बदलाव कराना है तो वह संबंधित बैंक में जाए. बैंक में जिस बीमा योजना में कवर होना चाहते हैं उसका फॉर्म भरकर दे सकते हैं.

क्या है योजना की शर्तें

>> अकाउंट बैलेंस मेनटेन नहीं होने पर इंश्योरेंस रद्द हो जाएगा.

>> बैंक अकाउंट बंद होने की स्थिति में इंश्योरेंस रद्द हो जाएगा.

>> एक बैंक अकाउंट ही इस योजना से जोड़ा जा सकता है.

>> प्रीमियम जमा नहीं करने पर दोबारा रिन्यू नहीं होगा.

अधिक जानकारी के लिए इन वेबसाइट्स www.jansuraksha.gov.in और www.financialservices.gov.in पर जा सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here