कोरोना के नए वेरिएंट ने बढ़ाई सरकार की चिंता, राज्यों को जारी की ये एडवाइजरी

0
37
कोरोना के नए वेरिएंट ने बढ़ाई सरकार की चिंता, राज्यों को जारी की ये एडवाइजरी

नई दिल्ली: विदेश में कोरोना (Coronavirus) का नया वेरिएंट (Corona New Variant) सामने आने के बाद केंद्र सरकार की चिंता बढ़ गई है. सरकार ने पत्र जारी कर सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को सतर्क रहने की हिदायत दी है. 

इन तीन देशों में मिला वेरिएंट

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Ministry of Health) के मुताबिक बोत्सवाना, साउथ अफ्रीका और हॉन्ग कॉन्ग में कोरोना के नए वेरिएंट B.1.1529 के मामले सामने आए हैं. यह वेरिएंट पहले के वेरिएंट के मुकाबला ज्यादा खतरनाक बताया जा रहा है. इसलिए सभी राज्य और प्रदेश सरकारें सावधान रहें. 

‘विदेशी ट्रैवलर की करें सघन चेकिंग’

मंत्रालय (Ministry of Health) ने कहा कि विदेशों से आने वाले सभी लोगों की टेस्टिंग सघन की जाए. अगर कोई ट्रैवलर पॉजिटिव निकलता है तो उसका सैंपल INSACOG जीनोम सीक्वेंसिंग लेबोरेटरी वाले राज्य में भेजें. जिससे वक्त रहते पीड़ित का इलाज करने के साथ ही इस वेरिएंट का इलाज शुरू किया जा सके.

अब तक मिले इतने मामले

नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर कम्युनिकेबल डिजीज के मुताबिक वैज्ञानिक अभी इस नए कोरोना वेरिएंट (Corona New Variant) के संभावित प्रभावों को समझने की कोशिश कर रहे हैं. विदेश में इस वेरिएंट के अब तक 22 मामले सामने आ चुके हैं. पिछले साल दक्षिण अफ्रीका में सबसे पहले कोरोना के बीटा वेरिएंट का पता चला था. इस साल की शुरुआत में दक्षिण अफ्रीका में कोरोना वेरिएंट सी.1.2 का पता लगाया गया था.

आप अपना लेख, न्यूज़, मजमून, ग्राउंड रिपोर्ट और प्रेस रिलीज़ हमें भेज सकते हैं Email: info@hindustanurdutimes.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here