गृह मंत्री ,अमित शाह,जम्मू कश्मीर में हर तरीके से पंचायत को मजबूत करने के लिए काम कर रहा केंद्र

0
216
गृह मंत्री ,अमित शाह,जम्मू कश्मीर में हर तरीके से पंचायत को मजबूत करने के लिए काम कर रहा केंद्र

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू कश्मीर के 8 राजनीतिक दलों के 14 नेताओं के साथ गुरुवार को बैठक की. जम्मू कश्मीर को लेकर सर्वदलीय बैठक में करीब बीस मिनट तक गृहमंत्री अमित शाह ने सारी पार्टियों को संबोधित किया. गृहमंत्री ने घाटी के विकास का पूरा ब्योरा पार्टियों के सामने रखा कि अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद घाटी में किस स्तर के विकास कार्य किए गए हैं. उन्होंने कहा कि सारी राजनीतिक पार्टियों को भरोसा दिलाया गया कि डीलिमिटेशन प्रक्रिया में सभी राजनीतिक दलों की हिस्सेदारी होगी

साथ ही गृहमंत्री ने पार्टियों के नुमाइंदों से ये भी कहा कि केन्द्र सरकार कश्मीर में हर तरीके से पंचायत को मजबूत करने के लिए काम कर रही है. गृह मंत्री ने बैठक के बाद कहा कि “जम्मू-कश्मीर पर आज की बैठक बेहद सौहार्दपूर्ण माहौल में हुई. सभी ने लोकतंत्र और संविधान के प्रति अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त की. उन्होंने कहा कि बैठक में जम्मू-कश्मीर में लोकतांत्रिक प्रक्रिया को मजबूत करने पर जोर दिया गया.”

शाह ने कहा कि “हम जम्मू-कश्मीर के सर्वांगीण विकास को सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं. जम्मू और कश्मीर के भविष्य पर चर्चा की गई और परिसीमन अभ्यास और शांतिपूर्ण चुनाव संसद में किए गए वादे के अनुसार राज्य का दर्जा बहाल करने में महत्वपूर्ण मील के पत्थर हैं.

जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 के अधिकांश प्रावधान हटाए जाने और राज्य को दो केंद्रशासित प्रदेशों में विभाजित किए जाने के बाद यह पहली ऐसी बैठक है जिसकी अध्यक्षता खुद प्रधानमंत्री मोदी ने की.  राजधानी के 7, लोक कल्याण मार्ग स्थित प्रधानमंत्री के आधिकारिक आवास पर लगभग साढ़े तीन घंटे चली इस बैठक में पूर्ववर्ती राज्य जम्मू-कश्मीर के चार पूर्व मुख्यमंत्री और चार पूर्व उपमुख्यमंत्री शामिल हुए.

ये नेता हुए बैठक में शामिल
इन नेताओं में नेशनल कॉन्फ्रेंस के संरक्षक फारूक अब्दुल्ला, उनके पुत्र व पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला, पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की अध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती, पूर्व केंद्रीय मंत्री गुलाम नबी आजाद, कांग्रेस नेता व पूर्व उपमुख्यमंत्री तारा चंद, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गुलाम अहमद मीर प्रमुख हैं.

इनके अलावा बैठक में पीपुल्स कांफ्रेंस के नेता व पूर्व उपमुख्यमंत्री मुजफ्फर हुसैन बेग, पैंथर्स पार्टी के भीम सिंह, मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के मोहम्मद यूसुफ तारिगामी, जम्मू-कश्मीर अपनी पार्टी के अल्ताफ बुखारी और पीपुल्स कांफ्रेंस के सज्जाद लोन मौजूद थे

भाजपा की ओर से बैठक में शामिल होने के लिए जम्मू एवं कश्मीर इकाई के अध्यक्ष रवींद्र रैना, पूर्व उपमुख्यमंत्री कविंद्र गुप्ता और निर्मल सिंह भी प्रधानमंत्री आवास पहुंचे.

बैठक में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, जम्मू एवं कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा, प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्यमंत्री जितेंद्र सिंह, प्रधानमंत्री के प्रमुख सचिव पी के मिश्रा, गृह सचिव अजय भल्ला और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल मौजूद रहे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here