झारखंड, बोर्ड ने कहा अफवाहों है12वीं की बोर्ड परीक्षा रद्द वाला नोटिस

0
189
झारखंड, बोर्ड ने कहा अफवाहों है12वीं की बोर्ड परीक्षा रद्द वाला नोटिस

नई दिल्ली: 

झारखंड एकेडमिक काउंसिल (JAC) ने सोशल मीडिया पर परीक्षा रद्द करने की अफवाहों का खंडन करते हुए कहा है कि झारखंड कक्षा 12वीं बोर्ड परीक्षा 2021 के आयोजन के संबंध में अंतिम निर्णय की घोषणा अभी नहीं की गई है.

सोशल मीडिया पर एक फर्जी नोटिस प्रसारित किया जा रहा था, जिसमें कहा गया था कि जेएसी ने कोविड -19 महामारी को देखते हुए राज्य में कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा रद्द करने की घोषणा की है. झारखंड बोर्ड ने इस नोटिस को खारिज करते हुए कहा है कि अभी तक ऐसी कोई घोषणा नहीं की गई है.

सोशल मीडिया पर फर्जी नोटिस में जेएसी का लोगो भी शामिल था, जिससे छात्रों में काफी भ्रम की स्थिति है.  परीक्षाओं के आयोजन के संबंध में अंतिम निर्णय झारखंड बोर्ड द्वारा कुछ दिनों में जारी किए जाने की संभावना है.

CBSE, CISCE ने रद्द कर दी 12वीं की परीक्षा

1 जून को, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बैठक की अध्यक्षता की और कोविड -19 महामारी को देखते हुए सीबीएसई कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा रद्द करने की घोषणा की.

इस घोषणा के तुरंत बाद, CISCE ने देश भर में ICSE कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा 2021 को भी रद्द कर दिया.

बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने की घोषणा करते हुए, पीएम मोदी ने कहा कि महामारी के बीच छात्रों को बोर्ड परीक्षा में बैठने के लिए कहना अनुचित था. उन्होंने यह भी कहा कि छात्रों के सर्वोत्तम हित को ध्यान में रखते हुए यह निर्णय लिया गया है.

देश भर में सीबीएसई और सीआईएससीई बोर्ड परीक्षा रद्द होने के बाद, कई राज्य सरकारों जैसे महाराष्ट्र, कर्नाटक, गोवा, ओडिशा और मध्य प्रदेश ने भी महामारी के कारण अपने राज्यों में कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा रद्द करने का फैसला किया है.

सीबीएसई द्वारा अभी तक कक्षा 12 के छात्रों के लिए अंतिम मूल्यांकन मानदंड की घोषणा नहीं की गई है. 13 सदस्यों वाला एक विशेषज्ञ पैनल बनाया गया है, जो 10 दिनों में मूल्यांकन पद्धति से युक्त रिपोर्ट प्रस्तुत करेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here