टीम इंडिया के पास इंग्लैंड को उसी के घर में मात देने की क्षमता इयान चैपल ने बताई वजह

0
179
टीम इंडिया के पास इंग्लैंड को उसी के घर में मात देने की क्षमता इयान चैपल ने बताई वजह

ऑस्ट्रेलिया के महान खिलाड़ी इयान चैपल (Ian Chappell) को लगता है कि शानदार तेज गेंदबाजी आक्रमण के चलते भारत के पास आगामी पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में (India vs England) इंग्लैंड को उसकी सरजमीं पर हराने का मौका है. उन्होंने कहा कि भले ही भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड से वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) का फाइनल गंवा दिया हो, लेकिन उसकी तेज गेंदबाजी हाल के वर्षों में काफी बेहतरीन हुई है, जिससे वह बीते समय की वेस्टइंडीज और आस्ट्रेलियाई टीम जैसी दिखती है. सीरीज 4 अगस्त से शुरू होनी है.

इयान चैपल ने क्रिकइंफो में अपने कॉलम में लिखा, ‘हाल के वर्षों में भारतीय टीम तेज गेंदबाजी करने वाली कुशल टीमों की श्रेणी में शामिल हो गई है. इसके परिणामस्वरूप ही उसने ऑस्ट्रेलिया में जीत का स्वाद चखा और वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंची. और अब उसके पास इंग्लैंड को उसकी ही मांद में हराने का बराबरी का मौका है.’ उन्होंने कहा, ‘अच्छी तेज गेंदबाजी इकाई के निश्चित रूप से अपने फायदे हैं.

भारतीय चौकड़ी ने अच्छा प्रदर्शन किया है

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान का मानना है कि भारत के लिए मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज जैसे तेज गेंदबाजों ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया है. उन्होंने साथ ही न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाजों की भी प्रशंसा की और उन्हें वेस्टइंडीज की 1970 से 90 के दशक की गेंदबाजी चौकड़ी के समान निर्भीक करार दिया. उन्होंने कहा, ‘न्यूजीलैंड को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में टिम साउदी, ट्रेंट बोल्ट, नील वैगनर और काइल जैमीसन की तेज गेंदबाजी चौकड़ी ने जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई. न्यूजीलैंड के आक्रमण का प्रभाव ऐसा था कि इसकी तुलना वेस्टइंडीज की 1970 से 1990 दशक की तेज गेंदबाजी चौकड़ी से होने लगी.’

विराट कोहली की कप्तानी में टीम को 1-4 से हार मिली

टीम इंडिया को अंतिम बार इंग्लैंड में पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में 2018 में 1-4 से हार मिली थी. तब विराट कोहली ही कप्तान थे. इंग्लैंड में टीम इंडिया ने अब तक 63 टेस्ट खेले हैं. 35 में हार मिली है जबकि टीम सिर्फ 7 टेस्ट जीत सकी है. 21 मैच ड्रॉ रहे हैं. अंतिम बार टीम इंडिया को इंग्लैंड में राहुल द्रविड़ की कप्तानी में 2007 में जीत हासिल मिली थी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here