दिल्ली,में अनलॉक सोमवार यानी 7 जून से मेट्रो सेवा शुरू हो जाएगी. साथ ही ऑड-ईवन के आधार पर दुकानें खुलेंगी

0
191
दिल्ली,में अनलॉक सोमवार यानी 7 जून से मेट्रो सेवा शुरू हो जाएगी. साथ ही ऑड-ईवन के आधार पर दुकानें खुलेंगी

दिल्ली में अनलॉक 2.0 के तहत सोमवार यानी 7 जून से मेट्रो सेवा शुरू हो जाएगी. साथ ही सम-विषम (ऑड-ईवन) के आधार पर दुकानें खुलना शुरू होंगी. दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन ने रविवार को एक बयान में कहा कि मेट्रो 50 फीसदी क्षमता के साथ चलाई जाएगी. यानी मेट्रो में कुल सवारियों के बैठने की क्षमता के आधे यात्री एक कोच में सफर कर पाएंगे. यात्रियों के लिए स्मार्ट कार्ड और टोकन दोनों की ही व्यवस्था होगी. 
डीएमआरसी का कहना है कि आम जनता के लिए मेट्रो सेवा 7 जून से शुरू हो रही है

ANI से बातचीत में डीएमआरसी के एक अधिकारी ने कहा, स्मार्ट कार्ड को प्राथमिकता दी जाएगी क्योंकि यह बिना छुए यात्रा की सुविधा प्रदान करता है. उन्होंने स्पष्ट किया कि स्मार्ट कार्ड से यात्रा पर किराये में 20 फीसदी की छूट पहले की तरह जारी रहेगी. हालांकि सोमवार को पहले दिन सिर्फ आधी मेट्रो ट्रेनें ही चलेंगी.हर लाइन पर 5 से 15 मिनट में एक ट्रेन का आवागमन होगा. डीएमआरसी ने यात्रियों को सलाह दी है कि वे गंतव्य के लिए मेट्रो पकड़ने के लिए कुछ समय पहले ही पहुंचें, क्योंकि मेट्रो के अंदर सिटिंग व्यवस्था को बनाए रखने में कुछ समय लग सकता है. यात्रियों से मास्क पहनने, सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने समेत सभी तरह की कोविड गाइडलाइन का पालन करने को भी कहा गया है.

वहीं दिल्ली में सोमवार से ऑड ईवन के आधार पर दुकानें और व्यावसायिक प्रतिष्ठान भी खुल रहे हैं. खुदरा कारोबारियों के संगठन कैट के महासचिव प्रवीण खंडेलवाल का कहना है कि लगभग 45 दिन बाद कल दिल्ली में बाज़ार खुलेंगे लेकिन कल केवल ऑड यानी विषम संख्या वाली दुकानें खुलेंगी. दुकान खुलने के बाद लगभग 3-4 दिन तो व्यापारियों को अपनी दुकानों की सफ़ाई करना, सैनेटाएज और अन्य व्यवस्था में लग जाएगा.फ़िलहाल कोरोना के भय के कारण ग्राहक बेहद सीमित मात्रा में आने की संभावना है. पूरे तौर पर व्यापार सामान्य होने में अभी वक्त लगेगा. खंडेलवाल का कहना है कि ऑड ईवन व्यवस्था के कारण भी व्यापार पर बड़ा प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा. दिल्ली के व्यापार और उपभोक्ताओं के ख़रीद व्यवहार को दरकिनार करते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने यह व्यवस्था लागू की है.

कॉरपोरेट ऑफिस भी 50 फीसदी क्षमता के साथ खोले जा सकेंगे. इन जगहों पर सोशल डिस्टेंसिंग, नियमित सैनेटाइजेशन और कोविड व्यवहार से जुड़े दिशानिर्देश का पालन करना होगा. शादी-ब्याह, अंतिम संस्कार में अधिकतम 21 लोग इकट्ठा हो सकेंगे. लेकिन घरों के बाहर गेस्टहाउस जैसी जगहों पर भी वैवाहिक आयोजन हो सकेंगे.  विवाह, अंतिम संस्कार के अलावा अन्य आयोजनों में अधिकतम 50 लोग जुट सकेंगे. लेकिन इसके लिए उस क्षेत्र के उपायुक्त की मंजूरी लेनी होगी. क्लब हाउस, रेस्तरां, गोल्फ कोर्स के बार भी 50 फीसदी क्षमता के साथ सुबह 10 बजे से शाम 8 बजे तक खोले जा सकेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here