दिल्ली, रक्षाबंधन पर भी बारिश ने दिल्ली को भिगोया, कल टूटा था 62 साल का रिकॉर्ड

0
157
दिल्ली, रक्षाबंधन पर भी बारिश ने दिल्ली को भिगोया, कल टूटा था 62 साल का रिकॉर्ड

नई दिल्ली. रविवार को भी राजधानी दिल्ली के कुछ हिस्सों में बारिश हुई. एक दिन पहले 62 साल की बारिश का रिकॉर्ड टूटने के बाद आज रक्षाबंधन के दिन राजधानी के कई इलाकों में बरसात हुई. हालांकि कल के मुकाबले आज मौसम सुहाना बना रहा. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के एक अधिकारी ने बताया कि आज राजधानी दिल्ली का न्यूनतम तापमान 24.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के सामान्य तापमान से दो डिग्री कम है.

विभाग के मुताबिक शहर में सुबह 8.30 बजे सापेक्षिक आर्द्रता 92 प्रतिशत दर्ज की गई. राष्ट्रीय राजधानी में पिछले 24 घंटों के दौरान 9.2 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई. मौसम विभाग के मुताबिक, राजधानी में अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहने का अनुमान है. आईएमडी ने आसमान में बादल छाए रहने और बाद में हल्की बारिश होने का अनुमान जताया है.

आईएमडी के अधिकारियों के मुताबिक दिल्ली में शनिवार को 138.8 मिमी बारिश हुई. पिछले 62 वर्षों के दौरान ऐसा नौवीं बार है, जब एक दिन में इतनी अधिक बारिश हुई है. अब तक दिल्ली में अगस्त महीने के दौरान एक दिन में सबसे अधिक 184 मिमी बारिश होने का रिकॉर्ड है जो दो अगस्त 1961 को दर्ज किया गया था. शनिवार को राजधानी दिल्ली समेत एनसीआर के नोएडा, गुरुग्राम और अन्य इलाकों में भी जोरदार बरसात हुई

दिल्ली में भारी बारिश की वजह से कई स्थानों पर जलजमाव से आम जनजीवन त्रस्त रहा. आईटीओ, मूलचंद, जंगीपुरा समेत कई स्थानों पर सड़कों पर घुटनेभर पानी जमा हो गया था, जिसके कारण वाहन चालकों से लेकर पैदल चलने वालों को भी समस्या का सामना करना पड़ा.

दिल्ली में शनिवार को अधिकतम तापमान 32.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो इस मौसम के सामान्य तापमान से एक डिग्री कम है. न्यूनतम तापमान 23.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो इस मौसम के सामान्य से तीन डिग्री कम है.

हिंदुस्तान हिंदी टाइम्स Whatsapp Group link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here