देशभर में टीकाकरण की रफ्तार बढ़ी, जुलाई में 13 करोड़ से ज्यादा लोगों को लगी वैक्सीन

0
201
देशभर में टीकाकरण की रफ्तार बढ़ी, जुलाई में 13 करोड़ से ज्यादा लोगों को लगी वैक्सीन

कोरोना संक्रमण को मात देने के लिए देश में तेजी से वैक्सीनेशन (Corona Vaccination) अभियान जारी है. वैक्सीनेशन को लेकर शनिवार को केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया (Mansukh Mandaviya) ने कहा कि देश में कोरोना वायरस संक्रमण रोधी टीके लगने की संख्या प्रति माह तेजी से बढ़ रही है और जुलाई में प्रतिदिन औसतन 43.41 लाख खुराक के साथ कुल 13.45 करोड़ खुराक दी गईं.

केन्द्रीय मंत्री ने ट्वीट किया, ‘‘भारत कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में मजबूत हो रहा है. ‘सबको टीका मुफ्त टीका’ की राह पर चलते हुए संक्रमण रोधी टीके लगने की संख्या प्रति माह तेजी से बढ़ रही है. जुलाई में प्रतिदिन औसतन 43.41 लाख खुराक और कुल 13.45 करोड़ खुराक दी गईं.’’

इतने लोगों को लग चुकी कोरोना वैक्सीन

एक रिपोर्ट के अनुसार शनिवार सुबह सात बजे तक भारत में 58,08,344 सत्रों में टीके की 50,10,09,609 खुराक दी गईं. स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि पिछले 24 घंटे में टीके की 49,55,138 खुराक दी गई. मंत्रालय ने कहा कि केन्द्र सरकार देशभर में टीकाकरण की रफ्तार और दायरा बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है.

गौरतलब है कि देश में शुक्रवार तक 50 करोड़ से अधिकलोगों को संक्रमण रोधी टीके लगाए जा चुके हैं. इस बड़े आंकड़े को छूने के पीएम मोदी ने भी खुशी जाहिर की और कहा कि कोराना महामारी के खिलाफ भारत की लड़ाई ने एक नई ऊंचाई हांसिल की है.

पीएम मोदी ने जाहिर की खुशी

प्रधानमंत्री ने एक ट्वीट में कहा, ‘‘कोविड-1 के खिलाफ भारत की लड़ाई में भारत ने आज एक नया मुकाम हासिल किया और उसने 50 करोड़ का आंकड़ा पार कर लिया. इस संख्या को आगे बढ़ाते हुए हम सुनिश्चित करना चाहते हैं कि हमारे नागरिकों को ‘सबको टीका, मुफ्त टीका’ कार्यक्रम के तहत’ इसका लाभ मिले.’’

वहीं देशभर में शुक्रवार को 38,705 कोरोना संक्रमण के नए मामले सामने आए. नई रिपोर्ट के बाद अब देश में कोविड से  संक्रमित होने वालों की संख्या 3 करोड़ 18 लाख, 94 हजार, 492 पहुंच गई है. जबकि वहीं पिछले 616 लोगों की इस वायरस के कारण मौत हो गई है. देशभर में अधिकांश हिस्सों  संक्रमण की रफ्तार थमी है लेकिन खतरा अभी भी बरकरार है.

हिंदुस्तान हिंदी टाइम्स Whatsapp Group link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here