नियमावली 2022 जारी, सातवें चरण बिहार शिक्षक भर्ती 2022 मेरिट लिस्ट कैसे बनेगी

0
370

सातवें चरण बिहार शिक्षक भर्ती 2022 नियमावली : सातवें चरण की बिहार प्रारंभिक शिक्षक बहाली 2022 को लेकर नया नियमावली (Bihar Teacher Niyojan Niyamawali 2022) तैयार किया जा रहा है। चुकी छठे चरण की प्रक्रिया समाप्त होने के साथ ही सातवें चरण की बिहार प्रारंभिक शिक्षक बहाली प्रक्रिया शुरू किया जाना है। तो ऐसे में जानेंगे कि सातवें चरण की बिहार शिक्षक बहाली प्रक्रिया कैसे होगी और इसके लिए नया नियमावली 2022 (Bihar Teacher Niyojan Niyamawali 2022) क्या है, सातवें चरण के बिहार शिक्षक बहाली 2022 मेरिट लिस्ट कैसे बनेगी….. इत्यादि इस पोस्ट में विस्तार से बताया गया है ?

नियमावली 2022 | सातवें चरण बिहार शिक्षक बहाली 2022

शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने संवाददाताओं से कहा कि अगले महीने सभी जिलों से रिक्ति की मंगाकर सातवें चरण की बिहार प्रारंभिक शिक्षक बहाली 2022 नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी. कहां की छठे चरण की बहाली प्रक्रिया अगस्त माह में पूरी हो जाएगी. साथ ही CTET BTET उत्तीर्ण सभी अभ्यर्थी पटना के गर्दनीबाग में सातवें चरण बिहार शिक्षक बहाली 2022 नोटिफिकेशन जारी करने की मांग को लेकर लगातार धरना प्रदर्शन दे रहे हैं। शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने संवाददाताओं से कहा सितंबर से सातवें चरण की बिहार शिक्षक बहाली प्रक्रिया शुरू किया जा सकता हैं।

बिहार शिक्षक बहाली 2022 नियमावली Viral

सातवें चरण बिहार शिक्षक बहाली प्रक्रिया 2022 को लेकर नया नियमावली कैबिनेट में मोहर लगने से पहले वायरल हो गया है। सभी अभ्यर्थियों को बिहार शिक्षक बहाली नियमावली 2022 को लेकर भ्रम की स्थिति बनी हुई है। ऐसा इसलिए है क्योंकि नया बिहार शिक्षक बहाली नियमावली 2022 को लेकर शिक्षा विभाग की तरफ से कोई ऑफिशल लेटर जारी नहीं किया गया है। हालांकि कई न्यूज़पेपर और मीडिया के माध्यम से अब तक यह जानकारी लगातार आ चुकी है की आगामी सातवें चरण की बिहार शिक्षक बहाली 2022 नए नियमावली के आधार पर ही होगा,

लेकिन जब तक कैबिनेट का मोहर नए नियमावली 2022 पर नहीं लग जाती है तब तक सभी अभ्यर्थी को किसी भी तरह की भ्रम स्थिति में नहीं रहना है।

नियमावली 2022 क्या है ?

मूल कोटि का संवर्ग (कक्षा 1-5) एवं स्नातक कोटि का संवर्ग (कक्षा 6-8)

अगर उपरोक्त नियमावली (Bihar Teacher Niyojan Niyamawali 2022) लागू होती है तो:-

  • सातवें चरण से प्रभावी होगा, मेरिट लिस्ट सॉफ्टवेयर द्वारा बना कर नियोजन इकाई को दिया जायेगा
  • अगर किसी केटेगरी मे महिला अभ्यर्थी नही मिलती है तो उसी केटेगरी के पुरुष से भरा जायेगा
  • 40% अकेडमिक और 60% टेट के नंबर से मेरिट लिस्ट बनने से संबंधित दैनिक भास्कर की न्यूज़ को मुहर लग जाएगा
  • अब दूसरे राज्य के अभ्यर्थी बिहार मे शिक्षक नहीं बन सकते हैं
  • जिन शिक्षकों की सेवा अवधि 10 वर्ष , 20 , 30 वर्ष हो जाएगी उन्हे क्रमशः प्रथम , द्वितीय एवं तृतीय वित्तीय उनियन दिया जायेगा बशर्ते उन्हे पात्रता या दक्षता परीक्षा उत्तीर्ण होना अनिवार्य होगा
  • इसके अंतर्गत पहले से नियुक्त same ग्रेड के शिक्षक same ग्रेड या उच्च ग्रेड मे आवेदन कर सकेंगे और उन्हे वेतन संरक्षण का लाभ मिलेगा
  • लेकिन, इस नियमावली (Bihar Teacher Niyojan Niyamawali 2022) के प्रभावी होने के बाद नियुक्त होने वाले शिक्षकों को ही ये लाभ मिलेगा……. इत्यादि

7th Phase Bihar Teacher Niyojan Niyamawali 2022 (बहाली का नया फार्मूला)

Bihar Teacher Niyojan : कक्षा 1 से 5 , (अभी की जा रही आधार पर नियुक्ति) मैट्रिक, इंटर और प्रशिक्षण के कुल प्राप्त अंको के योग को 3 से भाग देने पर कुल मेधा अंक बनता था। इसमें पात्रता परीक्षा में प्राप्त अंक के आधार पर 55 से 70 परसेंट तक 2 अंक, 70 से 80 परसेंट तक 4 अंक, 80 से 90 परसेंट तक 6 अंक और 90 से अधिक पर 10 अंक का वेटेज मिलता था।

(अब वही नए फार्मूला के अनुसार) मैट्रिक, इंटर व प्रशिक्षण के कुल प्राप्त अंको के योग को 3 से भाग देने पर कुल मेधा अंक आएगा। इसका 40 परसेंट निकाला जाएगा। उसके बाद भी बीटेट या सीटेट के कुल अंकों का 60 परसेंट निकालकर दोनों को जोड़कर फाइनल मेधा सूची बनेगी।

हाला की शिक्षा विभाग की तरफ से बिहार शिक्षक बहाली 2022 सातवें चरण को लेकर इस नियमावली (Bihar Teacher Niyojan Niyamawali 2022) लागू करने को लेकर इसकी पुष्टि नहीं करता है

कक्षा 6 से 8

कक्षा 6 से 8, (अभी की जा रही आधार पर नियुक्ति) मैट्रिक, इंटर, स्नातक और प्रशिक्षण के कुल प्राप्त अंकों में 4 से भाग देकर कूल मेधा अंक बनता था। इसमें पात्रता परीक्षा में प्राप्त अंक के आधार पर 55 से 70 परसेंट तक 2 अंक, 70 से 80 परसेंट तक 4 अंक, 80 से 90 परसेंट तक 6 अंक और 90 से अधिक पर 10 अंकों का वेटेज था।

(अब वही नए फार्मूला के अनुसार) कक्षा 6 से 8 में स्नातक और प्रशिक्षण के कुल प्राप्त अंको को 2 से भाग देकर जो अंक होगा, इसका 40 परसेंट निकाला जाएगा। उसके बाद टीईटी के कुल अंकों का 60 परसेंट अंक निकालकर दोनों को जोड़कर फाइनल मेधा सूची बनेगी।

JOIN OUR WHATSAPP GROUP : WHATSAPP GROUP LINK

बिहार प्रारंभिक शिक्षक बहाली 2022 शैक्षणिक योग्यता

Bihar Teacher Niyojan Niyamawali 2022 : न्यूनतम 50% अंकों के साथ उच्चतर माध्यमिक (अथवा इसके समकक्ष) तथा प्रारंभिक शिक्षा शास्त्र में 2 वर्षीय डिप्लोमा (चाहे किसी भी नाम से दिया गया हो)

अथवा

न्यूनतम 50% अंकों के साथ उच्चतर माध्यमिक (अथवा इसके समकक्ष) एवं प्रारंभिक शिक्षा शास्त्र में 2 वर्षीय डिप्लोमा ( चाहे उसे कोई भी नाम दिया गया हो), जो राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद ( मान्यता, मानदंड और क्रिया विधि) विनियम- 2002 के अनुसार प्राप्त किया गया हो.

अथवा

न्यूनतम 50% अंकों के साथ उच्चतर माध्यमिक (अथवा इसके समकक्ष) तथा 4 वर्षीय प्रारंभिक शिक्षा शास्त्र में स्नातक (बी.एल.एड)

अथवा

न्यूनतम 50% अंकों के साथ उच्चतर माध्यमिक (अथवा इसके समकक्ष) तथा शिक्षा (शास्त्र विशेष शिक्षा) में 2 वर्षीय डिप्लोमा

अथवा

स्नातक तथा प्रारंभिक शिक्षा शास्त्र में 2 वर्षीय डिप्लोमा ( चाहे जिस किसी नाम से जाना जाता हो)

अथवा

50% अंकों के साथ स्नातक तथा शिक्षा स्नातक ( B.Ed)

अथवा

न्यूनतम 55% अंक अथवा उसके समकक्ष ग्रेड के साथ स्नातकोत्तर और 3 वर्षीय एकीकृत B.Ed- M.Ed

Bihar Teacher Niyojan Niyamawali 2022 Note- जिसमें एनसीटीई द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थानों से शिक्षा स्नातक की उपाधि प्राप्त की है उसे कक्षा 1 से 5 तक पढ़ाने के लिए शिक्षक के रूप में नियुक्त किया जा सकेगा, किंतु इस प्रकार शिक्षक के रूप में नियुक्त व्यक्ति को प्राथमिक शिक्षक के रूप में नियुक्त होने के 2 साल के भीतर एनसीटीई द्वारा मान्यता प्राप्त प्राथमिक शिक्षा में 6 महीने का एक हेतु पाठ्यक्रम (ब्रिज कोर्स) आवश्यक रूप से पूरा करना होगा। संबंधित शिक्षक को इस प्रशिक्षण को पूर्ण करने हेतु 6 महीने का सवेतनिक अवकाश मान होगा।

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें Twitter par follow @Hinditimes3 ! Or Website पर विस्तार से पढ़ें  एजुकेशन और करियर की और अन्य ताजा-तरीन खबरें, हिंदुस्तान हिंदी टाइम्स Whatsapp Group link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here