पंजाब के CM अमरिंदर स‍िंह ने की नीरज चोपड़ा को 2 करोड़ रुपये देने की घोषणा, पंजाब से जोड़ा नाता

0
213
पंजाब के CM अमरिंदर स‍िंह ने की नीरज चोपड़ा को 2 करोड़ रुपये देने की घोषणा, पंजाब से जोड़ा नाता

नई दिल्ली: 

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर स‍िंह ने टोक्यो ओलिंपिक के जेवलिन थ्रो में गोल्ड मेडल (Gold Medal) जीतने वाले भारत के स्टार एथलीट नीरज चोपड़ा को 2 करोड़ रुपये का नकद इनाम देने की घोषणा की है. मुख्यमंत्री ने कहा कि यह भारत और पंजाबियों के लिए गर्व का क्षण है क्योंकि चोपड़ा का परिवार पंजाब से जुड़ा है. मुख्यमंत्री कार्यालय ने एक बयान में कहा, ”एथलेटिक्स में भारत का पहला ओलिंपिक स्वर्ण पदक जीतने वाले सूबेदार नीरज चोपड़ा (वीएसएम) की शानदार उपलब्धि के सम्मान में, पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने शनिवार को उनके 87.58 मीटर के विजयी जेवलिन थ्रो के लिए 2 करोड़ रुपये के विशेष नकद इनाम की घोषणा की.

बयान में कहा गया है कि एथलीट ने डीएवी कॉलेज चंडीगढ़ में पढ़ाई की और नेताजी सुभाष नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ स्पोर्ट्स, पटियाला में भी अभ्यास किया.

मुख्यमंत्री ने नीरज चोपड़ा को उनके इस कारनामे पर बधाई देने के लिए ट्विटर का भी सहारा लिया. उन्होंने ट्वीट किया, “गोल्ड! नीरज चोपड़ा..आपने इतिहास रच दिया है और पूरे देश को गौरवान्वित किया. आपका 87.58 मीटर विनिंग थ्रो आज ट्रैक एंड फील्ड क्षेत्र के दिग्गजों का हिस्सा होगा. भारत आपका ऋणी है! जय हिंद.”

इससे पहले पानीपत के रहने वाले नीरज चोपड़ा के लिए हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने 23 वर्षीय एथलीट को 6 करोड़ रुपये का नकद इनाम देने की घोषणा की थी.

23 वर्षीय ने चेक गणराज्य की जोड़ी जैकब वाडलेज और विटेज़स्लाव वेस्ली से आगे निकलने के लिए 87.58 मीटर का सर्वश्रेष्ठ प्रयास दर्ज किया. यह टोक्यो ओलिंपिक में भारत का पहला स्वर्ण पदक है और बीजिंग में 2008 के खेलों में अभिनव बिंद्रा के जीतने के बाद अपने ओलिंपिक इतिहास में देश का दूसरा व्यक्तिगत स्वर्ण पदक है. नीरज चोपड़ा ओलिंपिक में स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय एथलीट हैं. उनके स्वर्ण ने इन खेलों में भारत के पदक को सात तक पहुंचा दिया है, जो अब तक का सर्वोच्च है.

हिंदुस्तान हिंदी टाइम्स Whatsapp Group link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here