बंगाल में एग्जिट पोल्स के साथ हो गया खेला, कोई चैनल नहीं लगा पाया सटीक अनुमान

0
188
बंगाल में एग्जिट पोल्स के साथ हो गया खेला, कोई चैनल नहीं लगा पाया सटीक अनुमान

चुनावों में ऑपिनियन पोल से माहौल मापने और बनाने वाले समाचार चैनलों और सर्वेक्षण एजेंसियों को पश्चिम बंगाल के वोटरों ने बुरी तरह छका दिया है। बंगाल चुनाव में ममता बनर्जी की टीएमसी और बीजेपी की सीटों पर तमाम समाचार चैनलों और एजेंसियों के एग्जिट पोल फेल हो गए हैं। एग्जिट पोल में आज तक, इंडिया टीवी और रिपब्लिक टीवी के साथ-साथ सर्वेक्षण एजेंसी जन की बात ने बीजेपी को टीएमसी से ज्यादा सीटें दिखाई थी। आजतक, इंडिया टीवी और जन की बात के सर्वे में बीजेपी सरकार बनती दिख रही थी। अब जब मतगणना के रुझान नतीजों में बदलने लगे हैं तो ऐसा दिख रहा है कि बीजेपी 100 सीट के अंदर सिमट रही है और ममता बनर्जी की टीएमसी लगातार तीसरी बार सरकार बनाने जा रही है। एग्जिट पोल में जिन चैनलों और एजेंसियों ने टीएमसी की जीत का अनुमान लगाया था वो भी गलत साबित हुए हैं क्योंकि किसी ने भी ममता की पार्टी को 170 से ज्यादा सीट नहीं दी थी, जबकि रुझान में टीएमसी 200 से ऊपर सीट पर आगे है। 

बंगाल चुनाव के एग्जिट पोल में बीजेपी को सबसे ज्यादा 192 सीट इंडिया टीवी (India TV) ने दी थी और टीएमसी को 88। रुझान बिल्कुल उल्टा चल रहा है। टीएमसी 200 सीट से ऊपर पर आगे है और बीजेपी 90 सीटों के अंदर आगे चल रही है। आजतक एक्सिस माय इंडिया (Axis My India) के एग्जिट पोल में बीजेपी को 134 से 160 सीटें और टीएमसी को 130 से 156 सीटें मिलने की संभावना जताई गई थी। इस सर्वे का औसत निकालें तो बीजेपी को 147 मिलने की बात कही गई थी और इस हिसाब से बीजेपी एकदम बहुमत की फिनिशिंग लाइन पर पहुंच जाती।  जन की बात (Jan Ki Baat) के एग्जिट पोल में 174 सीट के साथ बीजेपी की सरकार बनने का अनुमान लगाया गया था, जबकि टीएमसी को 112 सीट दी गई थी। ये एग्जिट पोल भी पूरी तरह से फेल दिख रहा है। 

यह भी पढ़ें: बंगाल में ममता की जीत के बाद भी पीके ने छोड़ा काम, जानें क्या बताई वजह

एजेंसी सी वोटर (C-Voter) ने टाइम्स नाउ और एबीपी के साथ मिलकर एग्जिट पोल किया था, जिसमें टीएमसी को 152-64 और बीजेपी को 109-121 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया था। इसका अनुमान भी टीएमसी की जीत भर तो सही है, लेकिन सीट की गिनती में सारे प्लस-माइनस और एरर की गणना करने के बाद भी ये अनुमान फेल साबित हुआ है। रिपब्लिक- सीएनएक्स (CNX) के एग्जिट पोल में बीजेपी को 138-148 सीटें सीटें और टीएमसी को 128-138 सीटें मिलने की भविष्यवाणी की गई थी। जाहिर है कि इसके अनुसार परिणाम आते तो बंगाल में त्रिशंकु विधानसभा होती। 

एजेंसी ईटीजी रिसर्च (ETG Research) के एग्जिट पोल में टीएमसी को 169 सीट दिया गया था, जो किसी भी सर्वे में टीएमसी को मिली सबसे ज्यादा सीट थी लेकिन वो भी असली रुझान से बहुत नीचे और पीछे है। इस एग्जिट पोल में 110 सीट बीजेपी को दी गई थी। पी-मार्क (P-MARQ) एजेंसी ने टीएमसी को 158 और बीजेपी को 120 को सीट दिया था। इप्सोस (IPSOS) एजेंसी ने टीएमसी को 158 और बीजेपी को 115 सीट दिया था. पॉलस्ट्रैट (Pollstrat) एजेंसी ने टीएमसी को 147 और बीजेपी को 130 सीट दिया था। बहुत सारी एजेंसियों ने लेफ्ट-कांग्रेस-आईएफएस गठबंधन को डबल डिजिट में सीट दिया था, लेकिन हालात यह है कि ये गठबंधन 2 सीट पर रेंग रहा है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here