बड़ी खबर: आज से बंद हुई Google की खास सर्विस! नया नियम लागू होने पर अब खर्च करने होंगे पैसे

0
297
बड़ी खबर: आज से बंद हुई Google की खास सर्विस! नया नियम लागू होने पर अब खर्च करने होंगे पैसे

गूगल फोटोज (Google Photos) पर अनलिमिटेड फ्री क्लाउड स्टोरेज 1 जून यानी कि आज से खत्म हो रहा है. Google ने पिछले साल घोषणा की थी कि वह अब फोटो ड्राइव को मोनेटाइजिंग कर रहा है, और क्लाउड स्टोरेज सर्विस का इस्तेमाल करने के लिए यूज़र्स से मामूली शुल्क लेगा. आज से नए नियम लागू होने के साथ, कई यूज़र्स डरते हैं कि वे उन फोटो और वीडियो तक एक्सेस खो सकते हैं, जो अब तक Google फोटो पर सुरक्षित रूप से स्टोर रहते थे.

जिन यूज़र्स ने Google फोटो पर 15GB से कम मीडिया कंटेंट स्टोर की है, वे आराम से बैठ सकते हैं. वे यूज़र्स जिन्होंने 15GB से ज्यादा मीडिया कंटेंट स्टोर की है, वे अब अपना डेटा खोने के बारे में चिंतित हैं और उन्होंने काफी पहले से गूगल फोटोज से अपने फोटो और वीडियो डाउनलोड करना शुरू कर दिया था.

गूगल फोटोज की शुरुआत 6 साल पहले 28 मई, 2015 को हुई थी. ये फोटो शेयरिंग और स्टोरेज सर्विस थी. तभी से ये सभी यूज़र्स के लिए फ्री रखी गई थी, यानी इस पर हाई क्वालिटी फोटोज और वीडियो अपलोड कर सकते थे. लेकिन इस महीने से गूगल अब आपको 15 जीबी क्लाउड स्टोरेज फ्री देगा, जिसमें गूगल के सारे प्रोडक्ट्स के लिए समान स्पेस मिलेगा.लेकिन गूगल पर अब आपको 15 GB से ज्यादा स्पेस के लिए आपको गूगल के Google One का सब्सक्रिप्शन लेना पड़ेगा. आइए जानते हैं प्लान के बारे में..

जानें Google One सब्सक्रिप्शन प्लान के बारे में…

गूगल के Google One का सब्सक्रिप्शन प्लान के अनुसार 100 GB की स्टोरेज के लिए  1499 रुपये सालाना भुगतान देना होगा. आप चाहे तो मासिक आधार पर भी इसे ले सकते है उसके लिए कंपनी ने 149 रुपये का चार्ज फिक्स किया है. यदि आप ज्यादा डेटा स्टोर करते है तो आपके पास 200 GB का प्लान भी होगा इसमें 2199 रुपये का वार्षिक भुगतान या 219 रुपये का मासिक भुगतान में से आप चुन सकते है.

इसके अलावा 2TB के सालाना प्लान के लिए 7500 रुपये और मासिक के लिए 749 रुपये का सब्सक्रिप्शन ऑफर गूगल ने रखा है. आप चाहे तो 10TB-3249 रुपये , 20TB-6500 रुपये, 30TB-9700 रुपये तक के प्लान भी ले सकते है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here