बिहार शिक्षक नियुक्ति: 30 जुलाई को मिलना है नियुक्ति पत्र, छह जिला परिषदों में अब तक नहीं हुई काउंसेलिंग

0
227

पटना. 32 हजार से अधिक माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षकों की नियुक्ति के लिए बुधवार को काउंसेलिंग का अंतिम राउंड पूरा हो गया. विभागीय सूत्रों के मुताबिक बुधवार को जिला परिषद नियोजन इकाइयों के लिए काउंसेलिंग होनी थी. इनमें भागलपुर, बांका, जमुई, बेतिया और अन्य दो स्थानों की जिला परिषद की नियोजन इकाइयों ने काउंसेलिंग नहीं करायी. शिक्षा विभाग ने इसे गंभीर लापरवाही माना है.

अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस जारी

विभाग इन सभी जिलों के मुख्य कार्यपालक अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस जारी करेगा. जहां लापरवाही पूर्ण तरीके से काउंसेलिंग नहीं हो सकी है, वहां आगे की काउंसेलिंग कराने के लिए विभाग अलग से विचार करेगा. इनके अलावा बाकी सभी जिला परिषद नियोजन इकाइयों ने बेहतर तरीके से काउंसेलिंग करा ली है. किन नियोजन इकाइयों में कितने शिक्षक चयनित हुए हैं? इसकी जानकारी अभी तक नहीं ली जा सकी है.

जल्दी ही चयन सूची जारी की जायेगी

शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार सिंह ने बताया कि काउंसेलिंग नहीं करा पाने वाले जिला नियोजन इकाइयों की जानकारी ली जा रही है. माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षकों की काउंसेलिंग 25 जुलाई से हो रही है. 25 जुलाई को नगर निगम और 26 को नगर पंचायत नियोजन इकाइयों की काउंसेलिंग करायी गयी है. उल्लेखनीय है कि नगर निकायों में प्रशासकों की नियुक्ति हो गयी है, इसलिए वहां जल्दी ही चयन सूची जारी की जायेगी.

पदाधिकारियों के नहीं होने से काउंसिलिंग प्रभावित

बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने इस बाबत खुद तारकिशोर प्रसाद (मंत्री, नगर विकास विभाग) से पदाधिकारी तैनात करने का आग्रह किया था. संबंधित पदाधिकारियों के पदस्थापन का उन्होंने भरोसा दिया था लेकिन इनकी तैनाती नहीं हो पाई. उन्होंने कहा कि इस वजह से काउंसिलिंग बाधित होने की जानकारी शिक्षा विभाग से मिली. बता दें कि नियोजन इकाइयों में काउंसिलिंग और नगर निगम शिक्षकों के पदों पर योग्य अभ्यर्थी चयनित होने का विभाग की तरफ़ से आधिकारिक जानकारी नहीं दी गयी है.

30 जुलाई तक नियुक्ति पत्र मिलने की उम्मीद

जिलास्तर पर विभिन्न नगर निकाय और नगर परिषद नियोजन इकाई के मुताबिक मेधा क्रम में अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग 26 जुलाई को की गई. 27 जुलाई को जिला स्तर पर जिला परिषद नियोजन इकाई के सूची के मुताबिक अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग पूरी होनी थी. तीनों प्रकार के नियोजन इकाइयों से सेलेक्टेड अभ्यर्थियों को सहमति पत्र देते 30 जुलाई को नियुक्ति पत्र मिलने की उम्मीद है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here