मुख्यमंत्री , ममता ने प्रधानमंत्री मोदी को लिखा पत्र पेट्रोल डीजल पर कर घटाने को कहा

0
171
मुख्यमंत्री , ममता ने प्रधानमंत्री मोदी को लिखा पत्र पेट्रोल डीजल पर कर घटाने को कहा

कोलकाता .  पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Chief Minister Mamata Banerjee) ने ईंधन की बढ़ती कीमतों (rising prices of petrol and diesel) को लेकर चिंता जताते हुए सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) को पत्र लिखकर उनसे पेट्रोल और डीजल पर केंद्र द्वारा लगाए गए करों को कम करने का आग्रह किया ताकि देश में ‘‘महंगाई को नियंत्रित किया जा सके.’’ उन्होंने कहा कि मई के बाद से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में आठ बार बढ़ोतरी हुई, जिसमें से छह बार अकेले जून में हुई है. उन्होंने कहा कि ईंधन की कीमतों में बढ़ोतरी से आम लोगों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है और देश में मुद्रास्फीति को सीधे प्रभावित किया है.

बनर्जी ने पत्र में कहा है, ‘‘मैं आपका ध्यान भारत सरकार की उस नीति की ओर दिलाना चाहती हूं, जिसने देश के आम लोगों को भारी संकट में ला दिया है. चौंकाने वाली बात यह है कि देशभर के कई राज्यों में पेट्रोल की खुदरा कीमत 100 रुपये प्रति लीटर को पार कर गई है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘यह मेरा अनुरोध है कि केंद्र द्वारा पेट्रोल और डीजल पर लगाए जाने वाले करों को काफी हद तक कम किया जाए ताकि लोगों को बहुत जरूरी राहत मिल सके और देश में महंगाई को काबू में लाया जा सके

अपने शहर में पेट्रोल-डीजल के रेट देखें : राहुल गांधी 

इसी हफ्ते कांग्रेस (Congress) के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने  ईंधन के बढ़े दामों को लेकर सरकार को घेरा है. बता दें कई राज्यों में पेट्रोल के दाम 100 रुपये प्रति लीटर से ऊपर चले गए हैं . वहीं डीजल के दाम भी 90 रुपये के आसपास हैं. इन सबके बीच विपक्ष लगातार सरकार से मांग कर रहा है कि पेट्रोल-डीजल के दाम कम किए जाएं. बीते महीने लगातार बढ़ोतरी के बाद अब पेट्रोल और डीज़ल के दाम रिकॉर्ड तोड़ रहे हैं. इस बीच राहुल ने ट्वीट किया कि ‘सार्वजनिक परिवहन के लिए लंबी-असुविधाजनक कतारें सिर्फ कोविड प्रतिबंधों के कारण नहीं हैं. असली वजह जानने के लिए अपने शहर में पेट्रोल-डीजल के रेट देखें.

ईंधन की कीमतों में कमी की मांग को लेकर 16 जुलाई को कांग्रेस की साइकिल यात्रा 
वहीं कांग्रेस बढ़ती मंहगाई के खिलाफ और पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कमी करने की मांग को लेकर 16 जुलाई को राज्य के प्रत्येक जिले में पांच किलोमीटर की साइकिल यात्रा आयोजित करेगी. राजस्थान प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने बताया कि विधायकों सहित सभी कांग्रेस नेता पांच किलोमीटर की साइकिल यात्रा में शामिल होंगे. अगले दिन 17 जुलाई को केन्द्र सरकार के विरूद्ध जयपुर में प्रदेश स्तरीय मार्च आयोजित किया जायेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here