मोबाइल से खुद से ही ऐसे करें राशन कार्ड 2021 को डाऊनलोड, जाने आपका नाम राशन कार्ड की लिस्ट में जुदा है या नहीं?

0
332
मोबाइल से खुद से ही ऐसे करें राशन कार्ड 2021 को डाऊनलोड, जाने आपका नाम राशन कार्ड की लिस्ट में जुदा है या नहीं?

अक्सर हमारे आस पास एक कॉमन सी समस्या जरुर बनी रहती है. वह समस्या है राशन कार्ड की . क्यूंकि सरकार इस कार्ड के जरिये लाभ लेने वालों के लिए अनाज भेजती हैं लेकिन कई बार हमें राशन कार्ड से जुडी जानकारी न रहने के कारण इस सरकारी लाभ को हम नही ले पाते हैं और हमारे हिस्से का अनाज का कोई और प्रयोग कर ले जाता है .

खासकर कोरोना काल में सरकारी राशन कार्ड का महत्त्व ज्यादा ही बढ़ा है क्यूंकि लॉकडाउन और नौकरी जाने के कारण गरीब और मध्यम तबके के लोगो के सामने खाना पिने की समस्या उत्पन्न हो गई. इसलिए सरकार ने भी समस्या को समझते हुए ही कमज़ोर वर्ग के लोगो को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत 5 किलो मुफ्त अनाज नावंव्बर 2021 तक मुहैया कराने का एलान किया.

हालाँकि सामने दिनों में भी बिहार सरकार की तरफ से राशन कार्ड के जरिये बेहद ही कम कीमत पर लाभुक लोग अनाज का उठाव करते हैं . ऐसे में अगर आपने अगर राशन कार्ड के लिए पहले आवेदन किया हुआ है मगर आपको पता नही है कि आपका राशन कार्ड बना है या नहीं ,

या फिर राशन कार्ड का प्रिंट आउट ऑनलाइन निकलवाना है, या फिर आपको चेक करना हो कि आपका नाम राशन कार्ड की लिस्ट में जुदा है या नहीं , या आपको आपने डीलर का नाम जानना हो तो ऐसी सभी समस्याओं को दूर करने के उपाय  हम आपको बताने जा रहे हैं.

सबसे पहले तो आपको गूगल पर जाना होगा.यहाँ आप सर्च में जाकर district wise ration card e pds bihar लिखकर सर्च करना होगा . यहाँ आपके सामने बहुत सारे लिंक खुलेंगे जिसमे से जो सबसे पहला वाला लिंक आएगा उसमे Report on Category Wise Number of Ration Card in … – ePDS लिखा होगा , जिसे आपको खोलना होगा. लिंक आप ओपन करते हैं तो आपको अब डिस्ट्रिक्ट चुनने का ऑप्शन दिखेगा.

बिहार के 38 जिलों का नाम होगा, उसमे से आप जिस जिले के रहने वाले हैं उसे चूज कर ले, निचे आपको show लिखा हुआ दिखेगा उसपर क्लीक कर लें. उसे क्लीक करते ही आपके स्क्रीन पर एक डाटा आ जायेगा जिसमे आपके जिले के रूरल यानि ग्रामीण और अर्बन यानि शहरी क्षेत्रों के सभी राशन कार्ड धारी की संख्या पता चलेगी. अगले स्टेप में आपको चूज करना है कि ग्रामीण एरिया से हैं या शहरी क्षेत्र से . आप यहाँ चूज कर ले.

इसके बाद आपको उस क्षेत्र के जितने भी ब्लाक हैं उसकी लिस्ट दिखनी शुरू हो जायेगी. आप जिस भी ब्लाक में रहते हैं उसपर क्लिक कर ले. उसके बाद आपको उस ब्लाक के जितने भी पंचायत हैं वो दिखने लगेंगे. अब आपको अपना पंचायत चुनना होगा. उसके बाद आपको गाँव तक का भी नाम शो करने लगेगा. जब आप अपने आवास क्षेत्र को पूरी तरह स्टेप वाइज सेलेक्ट कर लेते हैं तो आपको FPS name लिखा हुआ स्क्रीन पर दिखेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here