राजस्थान में,मानसून लौटा कोटा और उदयपुर संभाग में भारी बारिश की चेतावनी

0
187
राजस्थान में,मानसून लौटा कोटा और उदयपुर संभाग में भारी बारिश की चेतावनी

जयपुर. राजस्थान में मानसून की वापसी हो गई है. प्रदेश में फिर से सक्रिय हो रहा मानसून अगले तीन चार दिन तक विभिन्न इलाकों को भिगोयेगा. मौसम विभाग के मुताबिक कि 24 और 25 जुलाई को कोटा और उदयपुर संभाग के कुछ जिलों में एक दो स्थानों पर भारी से भारी बारिश (Heavy Rain) होने की संभावना है. इसके अलावा बीकानेर और जोधपुर संभाग में कहीं-कहीं हल्के से मध्यम बारिश आगामी तीन चार दिन होने के आसार हैं. शुक्रवार को भी कोटा, उदयपुर, जयपुर अजमेर, बीकानेर, भरतपुर और जोधपुर संभाग के जिलों में कुछ स्थानों पर मेघगर्जन के साथ बारिश होने के आसार हैं.

मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि राजस्थान में कुछ दिनों के अंतराल के बाद एक बार फिर से मानसून सक्रिय होने जा रहा है. शुक्रवार को बंगाल की खाड़ी और उसके आसपास के लगने वाले ओड़ीशा तथा पश्चिम बंगाल के क्षेत्रों पर एक अति कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है. इसके चलते राजस्थान में भी मानसूनी गतिविधियां बढ़ सकती हैं. हालांकि आज से ही प्रदेश में मौसम बदलने लग गया है लेकिन अभी तक बारिश नहीं हुई है. जयपुर में सुबह से बादल छाये हुये हैं. ठंडी हवायें चल रही हैं. बारिश होने के आसार बने हुये हैं.

तीन-चार दिन तक मेहरबान रहेगा मानसून
मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा के अनुसार मानसून की यह सक्रियता अगले तीन-चार दिन तक बनी रहेगी. इस दौरान राजस्थान के कोटा और उदयपुर संभाग के जिलों में मानसून के अच्छी तरह से सक्रिय रहने की संभावना है. आज भी राजस्थान के कुछ इलाकों में बारिश का अनुमान है. इनमें कोटा, उदयपुर, जयपुर अजमेर, बीकानेर, भरतपुर व जोधपुर संभाग के जिलों में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश होने की संभावना है.

उमस के कारण लोग पसीना-पसीना हो रहे हैं
उल्लेखनीय है कि इस बार मानसून ने समय पूर्व ही राजस्थान में प्रवेश कर लिया था. लेकिन वह आशानुरूप बरसा नहीं. इसके कारण प्रदेश में बुवाई भी प्रभावित हो रही है. वहीं मौसम में उमस बनी रहने के कारण लोग पसीना-पसीना हो रहे हैं. हालांकि इस बीच पूर्वी राजस्थान के भरतपुर और अलवर जिलों में अच्छी बारिश हुई है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here