राजस्थान में भारी बारिश: लोकसभा स्पीकर का अधिकारियों को निर्देश- जल्द दिलाएं मुआवजा

0
330
राजस्थान में भारी बारिश: लोकसभा स्पीकर का अधिकारियों को निर्देश- जल्द दिलाएं मुआवजा

राजस्थान के इलाकों में भारी बारिश की वजह से बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न हो गई है. इस बीच, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला अपने संसदीय क्षेत्र कोटा बूंदी के दौरे पर हैं. उन्होंने शहरी क्षेत्र की कॉलोनियों का निरीक्षण किया. अतिवृष्टि से प्रभावित शहरी क्षेत्र की कई कॉलोनियों- रवि विहार, जनकपुरी, आदर्श कॉलोनी- का जायजा लिया. पानी भरने से इन कॉलोनियों में बड़ा नुकसान हुआ है. बिरला ने आमजन को हुए नुकसान पर दुख जताया है. साथ ही समुचित ड्रेनेज नहीं होने पर चिंता जताई.

निरीक्षण करने पहुंचे लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने अधिकारियों को निर्देश भी दिए हैं. स्पीकर बिरला ने शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में पानी भरने के कारणों की जांच के निर्देश दिए. स्पीकर बिरला ने कहा कि अधिकारी पानी की निकासी की समय रहते व्यवस्था करें. आपदा आने के बाद प्रयास प्रारंभ करना चुनौती से पार पाने का सही तरीका नहीं है. 

लोकसभा अध्यक्ष ने जिला परिषद सभागार में दोनों जिलों के अधिकारियों की बैठक भी बुलाई. बैठक में कोटा बूंदी के कलेक्टर सहित अन्य सभी वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे. इस दौरान, बिरला ने अधिकारियों को फसलों को हुए नुकसान और टूटे मकानों का सर्वे करवाने के निर्देश दिए हैं. साथ ही कहा कि सर्वे करवाकर जल्द से जल्द प्रभावितों को मुआवजा दिलाएं.  

उन्होंने अधिकारियों से कहा कि किसानों को फसल बीमा योजना से भी लाभान्वित करें. लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि बारिश से सड़कें टूटी हैं, क्षेत्रों के संपर्क कटे हुए हैं, बिजली बंद है, स्वास्थ्य सेवाएं भी प्रभावित हुई हैं.  जनजीवन सामान्य बनाने के सभी आवश्यक कदम त्वरित गति से उठाए जाएं. हर व्यक्ति तक राहत और हर जरूरतमंद तक सहायता पहुंचाना  हमारी प्राथमिकता हो.

हिंदुस्तान हिंदी टाइम्स Whatsapp Group link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here