वित्‍त मंत्री ,ने अधिकारियों के साथ बैठक के दौरान नए आयकर पोर्टल में तकनीकी गड़बड़ियों को लेकर निराशा जताई है

0
158
वित्‍त मंत्री ,ने अधिकारियों  के साथ  बैठक  के  दौरान नए आयकर पोर्टल में  तकनीकी  गड़बड़ियों  को लेकर निराशा जताई है

नई दिल्ली: 

केंद्रीय वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण  ने इन्‍फोसिस अधिकारियों के साथ बैठक के दौरान नए आयकर पोर्टल में तकनीकी गड़बड़ियों को लेकर निराशा जताई है.  वित्‍त मंत्रालय की ओर से एक बयान में कहा गया है कि निर्मला सीतारमण ने इन्‍फोसिस से, जिसका प्रतिनिधित्‍व इसके प्रमुख सलित पारेख और वरिष्‍ठ कार्यकारी प्रवीण राव ने किया, से पोर्टल को अधिक यूजर फ्रेंडल बनाने को कहा है. बयान में कहा गया है, वित्‍त मंत्री ने नए पोर्टल में हितधारकों को आ रही परेशानियों को लेकर चिंता का इजहार किया. इन्‍फोसिस से बिना समय गंवाए सभी मुद्दों का हल तलाशने, सर्विस सुधारने और शिकायतों को प्राथमिकता के तौर पर हल करने को कहा गया क्‍योंकि इसके कारण करदाताओं को परेशान होना पड़ा है.

गौरतलब है कि इससे पहले, नई टैक्स ई-फाइलिंग पोर्टल में तकनीकी समस्याओं के बारे में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के ट्वीट का जवाब देते हुए इंफोसिस के सह-संस्थापक नंदन नीलेकणि ने कहा थाकि उनकी कंपनी को “इन शुरुआती गड़बड़ियों पर पछतावा है” लेकिन सिस्टम कुछ दिनों में सामान्य हो जाएगा. नीलेकणि ने ट्वीट का जवाब देते हुए कहा, “नया ई-फाइलिंग पोर्टल फाइलिंग प्रक्रिया को आसान करेगा और उपयोगकर्ता के अनुभव को बढ़ाएगा. निर्मला सीतारमण जी, हमने कुछ तकनीकी गड़बड़ियों को देखा है, और उन्हें ठीक करने के लिए काम कर रहे हैं. इंफोसिस को इन शुरुआती गड़बड़ियों पर पछतावा है और उम्मीद है कि सिस्टम सप्ताह के अंदर सामान्य हो जाएगा.” 

दुनिया की सबसे बड़ी सूचना-प्रौद्योगिकी कंपनियों में से एक, इंफोसिस ने नेक्स्ट जनरेशन का इनकम टैक्स ई-फाइलिंग पोर्टल तैयार किया है, जिससे इनकम टैक्स रिटर्न के लिए प्रोसेस करने में कम समय लगने की उम्मीद है. नई वेबसाइट 8 जून से रात 8:45 से एक्टिव हो गया थी. हालांकि, यूजर्स ने वेबसाइट में आ रही तकनीकी गड़बड़ियों को लेकर सोशल मीडिया पर स्क्रीनशॉर्ट के साथ शिकायत की थी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here