हरियाणाः किसानों की महापंचायत के बाद बेरहमी से पुलिस लाठीचार्ज के बाद कई किसान घायल हो गए

0
हरियाणाः किसानों की महापंचायत के बाद बेरहमी से पुलिस लाठीचार्ज के बाद कई किसान घायल हो गए

नई दिल्ली: 

करनाल जिले के घरौंदा टोल प्लाजा पर प्रदर्शन कर रहे किसानों पर हरियाणा पुलिस के लाठीचार्ज के एक दिन बाद नूंह में किसानों ने महापंचायत का आयोजन किया है. संयुक्त किसान मोर्चा के वरिष्ठ नेता समेत कई किसान समूह कृषि कानूनों का विरोध करने के लिए एकजुट हुए हैं. इसके साथ ही महापंचायत में भारतीय किसान संघ जिसमें डॉ दर्शन पाल, राकेश टिकैत और बलबीर सिंह राजजेवाल और स्वराज इंडिया के प्रमुख योगेंद्र यादव भी शामिल हैं. कल की हिंसा से पहले आज का कार्यक्रम निर्धारित किया गया था.

किसान समूहों ने उस हिंसा का विरोध करने के लिए जालंधर-दिल्ली राजमार्ग को दो घंटे (दोपहर से 2 बजे) के लिए अवरुद्ध करने की योजना की भी घोषणा की है. एसकेएम जालंधर के पीएपी चौक पर भी विरोध प्रदर्शन करेगा और इस दौरान अमृतसर और लुधियाना की ओर जाने वाले रास्ते बंद किए जा सकते है.

पड़ोसी पंजाब में, बीकेयू (उगराहन) के प्रमुख जोगिंदर उगराहन ने कहा कि राज्य में किसान भी दो घंटे के लिए सड़कों और राजमार्गों को अवरुद्ध करेंगे.

मुख्यमंत्री एमएल खट्टर के नेतृत्व में राज्य स्तरीय बैठक का विरोध कर रहे साथी किसानों के खिलाफ पुलिस की ‘क्रूर’ कार्रवाई के विरोध में उग्र किसानों ने कल दोपहर पूरे हरियाणा में कई सड़कों को जाम कर दिया.

खट्टर ने बाद में घोषणा की कि “किसी भी संगठन के कार्य में बाधा डालना अलोकतांत्रिक है”. जून में मुख्यमंत्री ने विवादास्पद रूप से किसानों को चेतावनी दी कि “किसी के लिए भी अपनी सीमा पार करना अच्छा नहीं होगा”.

हरियाणा पुलिस ने किसानों पर लाठीचार्ज किया जब उन्होंने राज्य भाजपा प्रमुख ओपी धनखड़ को बैठक में पहुंचने से रोकने के लिए एक काफिले को रोकने का प्रयास किया.

पुलिस ने जवाब दिया जिसे उन्होंने “हल्का बल” कहा; करनाल पुलिस आईजी ममता सिंह ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया, “हमने हल्का बल प्रयोग किया क्योंकि वे राजमार्ग को अवरुद्ध कर रहे थे.

लेकिन घायलों के चलने की परेशान करने वाली तस्वीरें – खून से लथपथ पुरुषों और सिर पर गंभीर चोट वाली तस्वीर और वीडियो सोशल मीडिया पर प्रसारित होने लगे, जिसका किसान समूहों और कांग्रेस सहित विपक्ष ने जमकर विरोध किया.

हिंदुस्तान हिंदी टाइम्स Whatsapp Group link

आप अपना लेख, न्यूज़, मजमून, ग्राउंड रिपोर्ट और प्रेस रिलीज़ हमें भेज सकते हैं Email: info@hindustanurdutimes.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here