हैदराबाद तेलंगाना में भारी बारिश पानी से लबालब हुए झील और तालाब सैकड़ों गांव प्रभावित

0
247
हैदराबाद तेलंगाना में भारी बारिश पानी से लबालब हुए झील और तालाब सैकड़ों गांव प्रभावित

हैदराबाद. तेलंगाना में पिछले दो दिनों से हो रही बारिश

के चलते शुक्रवार को कई निचले इलाके जलमग्न हो गए और सड़क संपर्क प्रभावित रहा. भारी बारिश के कारण झीलों और तालाबों में पानी भर गया है और इससे सैकड़ों गांव प्रभावित हुए हैं. निर्मल, आदिलाबाद और कुमारम भीम जिलों के कई मंडलों में भारी बारिश के कारण सड़क पानी में डूब गयी हैं और लगभग 35 गांवों का संपर्क टूट गया है. निर्मल और भैंसा शहर में लोगों को सड़कों पर बारिश के पानी में मछली पकड़ते हुए देखा जा रहा है.

निर्मल और भैंसा शहर में बाढ़ का पानी घुस गया है क्योंकि ज़्यादा पानी जमा हो जाने के कारण स्वर्ण और गद्देनवागू परियोजनाओं से पानी छोड़ दिया गया है. अधिकारियों का कहना है कि बारिश के कारण हैदराबाद में हिमायत सागर जलाशय पानी से भर गया है और अब इससे मूसी नदी में पानी छोड़ा जा रहा है.

पानी भर जाने के कारण 19 खदानों में रोका गया काम
भारी वर्षा के कारण सिंगरेनी कोलियरी की 19 खदानों में पानी भर जाने से उनमें काम रोकना पड़ा है. इस वजह से इन खदानों में 1,95,765 टन कम कोयला उत्पादन हुआ है. अधिकारियों ने बताया कि यदाद्री मंदिर को जाने वाली सड़क बारिश के कारण आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हो गई है, जिसके कारण इस मार्ग पर यातायात रुक गया है.

भारी बारिश से पैदा हुए हालातों की समीक्षा करने के लिए मुख्यमंत्री चंद्रशेखर राव ने उच्च स्तरीय बैठक की. इस बैठक में राव ने अधिकारियों को सतर्क रहने और स्थिति से तत्काल निपटने के उपाय करने के लिए कहा है.

3 जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी
भारत मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Dept) ने राज्य के तीन जिलों कुमुराम भीम, जगतियाल, वारंगल में में रेड अलर्ट और 9 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. आधिकारियों ने बताया कि निर्मल तथा अन्य जिलों में राहत अभियान शुरू किया गया है. राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) के जवानों (NDRF teams) ने निजामाबाद जिले के एक आश्रम में फंसे सात लोगों के समूह को बचाया.

एनडीआरएफ की टीम ने 7 लोगों को बचाया
कुमुराम भीम आसिफाबाद जिले के वनकिडी में 39 सेंटीमीटर बारिश हुई. इसके बाद आसिफाबाद में 30 सेंटीमीटर, निर्मल जिले के सारंगपुर में 21 सेंटीमीटर बारिश हुई. जगतियाल, निर्मल, निजामाबाद और वारंगल ग्रामीण में कई इलाकों में बहुत अधिक बारिश हुई. तेलंगाना के निजामाबाद जिले के सावेल गांव में अचानक आई बाढ़ के कारण वृद्धाश्रम में लोग फंस गये थे. राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) की टीमों ने 7 लोगों को बचाया है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here