हैदराबाद में जिंदा जल गए 11 बिहारी मजदूर, दिल दहलाने वाली घटना

0
378

हैदराबाद के भोईगुड़ा इलाके में एक कबाड़ी की दुकान में आज तड़के सुबह लगी आग में 11 बिहार के मजदूरों की जलकर मौत हो गई. जानकारी के मुताबिक घटना बुधवार की अहले सुबह चार बजे की है,  सिकंदराद रेलवे स्टेशन के करीब एक आवासीय कॉलोनी में घनी आबादी वाले भोईगुडा इलाके में आईडीएच कॉलोनी के पास एक गोदाम की ऊपरी मंजिल में 13 मजदूर सो रहे थे कि अचानक उस गोदाम में आग लग गई. आग की लपटें इतनी भीषण थीं कि नींद में सो रहे मजदूर जबतक कुछ समझ पाते, आग की लपटों ने उन्हें घेर लिया और सब के सब जिंदा जल गए. इस दिल दहला देने वाले घटना में कम से कम 11 मजदूर जिंदा जल गए. ये सभी मजदूर बिहार के रहने वाले थे

तीन घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर पाया गया काबू

स्थानीय लोगों ने आग की लपटों को देखकर तुरंत पुलिस को इसकी सूचना दी, जिसके बाद पुलिस दमकल की कई गाड़ियों के साथ मौके पर पहुंची. दमकल की आठ गाड़ियों ने तीन घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद सुबह करीब सात बजे तक आग पर काबू पा लिया. पुलिस ने कहा, “हमने अब तक 11 शव बरामद किए हैं और वे सभी अज्ञात स्थिति में पूरी तरह से जले हुए हैं. एक और व्यक्ति भी गोदाम से निकाला गया है जो बुरी तरह झुलस गया है. उसे तुरंत गांधी अस्पताल में भर्ती किया गया है, जहां उसकी हालत गंभीर बनी हुई है.”

मुशीराबाद पुलिस के एक अधिकारी के अनुसार, “प्रारंभिक जांच से पता चला है कि आग शॉर्ट सर्किट के कारण लगी होगी. आगे की जांच जारी है.

पुलिस अधिकारी ने बताया कि आग इतनी भयंकर लगी थी कि इस पर पूरी तरह काबू पाने में काफी समय लग गया. इस गोदाम की पहली मंजिल पर 12 मजदूर सो रहे थे. अचानक ग्राउंड फ्लोर पर आग लग गई और सो रहे लोगों के बाहर निकलने कारास्ता बंद हो गया और सभी जिंदा जल गए. गोदाम में फाइबर केबलों में आग लग गई थी जिसके कारण घना धुआं फैल गया. गोदाम में उस वक्त खाली शराब की बोतलें, कागज, प्लास्टिक और अन्य केबल भी रखे हुए थे.

सीएम ने  5-5 लाख रुपये के मुआवजे का किया ऐलान

तेलंगाना के सीएम केसी राव ने सिकंदराबाद के भोईगुड़ा के एक टिम्बर डिपो में लगी आग में बिहार के श्रमिकों की मौत पर शोक व्यक्त किया है और उन्होंने मृतकों के परिजनों को पांच-पांच लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है. इसके साथ ही उन्होंने मुख्य सचिव को घटना में मृतक श्रमिकों के शवों को बिहार वापस लाने की व्यवस्था करने का निर्देश दिया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here