CTET 2021: इस तारीख को जारी हो सकता है नोटिफिकेशन, जानें न्यू अपडेट

0
CTET 2021: इस तारीख को जारी हो सकता है नोटिफिकेशन, जानें न्यू अपडेट

नई दिल्ली. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की तरफ से सेंट्रल एलिजिबिलिटी टेस्ट (CTET) 2021 के लिए नोटिफिकेशन ऑफिशियल वेबसाइट https://ctet.nic.in/ पर 10 अगस्त या उससे पहले जारी किया जा सकता है. नोटिफिकेशन जारी होने के बाद इच्छुक और योग्य अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट https://ctet.nic.in/ पर जाकर आवेदन कर सकेंगे. बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन का पूरा स्टेप्स दिया जाएगा. हालांकि बोर्ड की तरफ से अभी नोटिफिकेशन जारी करने को लेकर किसी भी निर्धारित तिथि का एलान नहीं किया गया है. 

बदले हुए पैटर्न पर होगी परीक्षा 
इस बार सीबीएसई बोर्ड की तरफ से सीटेट 2021 की परीक्षा बदले हुए पैटर्न पर आयोजित की जाएगी. जिसके मुताबिक इस बार से तथ्यात्मक ज्ञान की जगह क्रिटिकल थिंकिंग, प्रॉब्लम सॉल्विंग, रीजनिंग, कॉन्सेप्ट की समझ और एप्लीकेशन की नॉलेज को परखा जाएगा. जल्द ही इसका एक ब्लू प्रिंट जारी किया जाएगा.

वहीं, इस बार परीक्षा ऑनलाइन मोड में आयोजित की जाएगी. बोर्ड की तरफ से ऐसा करने को लेकर कहा गया है कि भविष्य बनाने वाले अभ्यर्थियों को कंप्यूटर सीखने और उसकी पढ़ाई करने की प्रेरणा मिलने की संभावना है. इसके साथ ही प्रश्न पत्र और ओएमआर शीट की छपाई के कारण कागज की बर्बादी को भी रोका जा सकेगा.

कहां कर सकेंगे आवेदन 
नोटिफिकेशन जारी होने बाद अभ्यर्थी ctet.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकेंगे. आवेदन का पूरा स्टेप्स ऑफिशियल वेबसाइट पर दिया जाएगा. आवेदन के इच्छुक और योग्य अभ्यर्थियों को सलाह है कि वे ऑफिशियल वेबसाइट समय-समय पर चेक करते रहे.

आप अपना लेख, न्यूज़, मजमून, ग्राउंड रिपोर्ट और प्रेस रिलीज़ हमें भेज सकते हैं Email: info@hindustanurdutimes.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here